उत्तर प्रदेशराज्य

खेला अपना पहला, 50वां और 100वां टेस्ट मैच

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अपना 100वां टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ 32 साल की उम्र में खेला जबकि उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था और उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 18 साल थी। यानी इन 14 साल में उन्होंने जो 100 टेस्ट मैचों का सफर तय किया वो बेहद खास और कमाल का रहा। सबसे बड़ी बात ये रही कि, उन्होंने इन 100 टेस्ट मैचों का सफर तीन भारतीय कप्तानों के साथ तय किया।

            भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने 100 टेस्ट मैच का आंकड़ा छू लिया।

इशांत ने राहुल द्रविड़ की कप्तानी में खेला था पहला टेस्ट मैच

18 साल की उम्र में जब इशांत शर्मा ने पहली बार साल 2007 में बांग्लादेश के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू किया था तब भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ थे यानी द्रविड़ की कप्तानी में उन्होंने अपने टेस्ट करियर का पहला मुकाबला खेला। इस मैच में इशांत शर्मा को सिर्फ एक ही विकेट मिला था और टीम इंडिया को पारी व 239 रन से बड़ी जीत मिली थी।

इशांत ने अपना 50वां टेस्ट एम एस धौनी की कप्तानी में खेला-

2007 में टेस्ट डेब्यू के बाद इशांत शर्मा के क्रिकेट का सफर आगे बढ़ता गया और उन्होंने 50 टेस्ट का पड़ाव भी छू लिया और ये टेस्ट मैच उन्होंने साल 2013 में मोहाली में उस समय टीम के टेस्ट कप्तान रहे एम एस धौनी की अगुआई में खेला था। इस मैच में इशांत शर्मा को तीन विकेट मिले थे और टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत मिली थी।

100 वां टेस्ट विराट की कप्तानी में इशांत ने खेला

अब इशांत शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का के 100वें टेस्ट मैच का आंकड़ा विराट कोहली की कप्तानी में छुआ। इशांत शर्मा कपिल देव के बाद भारत के दूसरे ऐसे तेज गेंदबाज बने जिन्होंने 100 टेस्ट मैच खेलने का कमाल किया। ओवरऑल वो भारत के 11वें ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने 100 टेस्ट मैच खेलने का कमाल किया और सबसे पहले भारत की तरफ से ये कमाल की उपलब्धि सुनील गावस्कर ने हासिल की थी।

Related Articles

Back to top button