उत्तर प्रदेशराज्य

ब्रिटेन की मॉडल देश में लॉन्च

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :दुनियाभर में मशहूर ब्रिटेन की वेबले एंड स्कॉट कंपनी की रिवाल्वर का मेक इन इंडिया संस्करण एमके IV लॉन्च कर दिया है। उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के संडीला में बन रही इस रिवाल्वर का वेबले एंड स्कॉट ने स्याल मैन्युफैक्चरर्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर उत्पादन शुरू किया है। स्याल के एमडी जेपी सिंह ने बताया कि रिवाल्वर की बुकिंग शुरू हो गई है और दो महीने के भीतर इसकी डिलीवरी शुरू हो जाएगी

ब्रिटेन की वेबले एंड स्कॉट कंपनी ने 35 साल बाद अपने हथियारों को भारतीय बाजार में उतारा है।

ब्रिटेन की वेबले एंड स्कॉट कंपनी ने 35 साल बाद अपने हथियारों को भारतीय बाजार में उतारा है। देश के कई राज्यों के मास्टर गन हाउस ही इसकी बिक्री करेंगे। मांग को देखते हुए अगले महीनों की भी बुकिंग शुरू कर दी गई है। निर्माता कंपनी स्याल के निदेशक सुरेंद्र पाल सिंह का कहना है कि फिलहाल इसे लखनऊ और कानपुर स्थित ग्रुप के कैपिटल गन हाउस पर देखने के लिए रखा गया है। पूरे देश में अभी 15 मास्टर डीलर बने हैं जो कि अपने सब-डीलर तैयार कर रहे हैं। सभी की मांग अधिक है और हर डीलर अपनी-अपनी तरह से बुकिंग कर रहा है। फिलहाल अभी 100-100 लोगों की 60 दिन का समय लेते हुए बुकिंग की गई है और जैसे ही बाजार में रिवाल्वर आ जाएगी बुकिंग बढ़ा दी जाएगी।

महिलाएं भी आसानी से चला सकेंगी : वेबले स्कॉट रिवाल्वर के बारे में जानने और बुकिंग कराने में लोगों ने काफी उत्सुकता दिखाई है। 670 ग्राम वाली यह रिवाल्वर अब तक की सबसे हल्की रिवाल्वर है। इसे महिलाएं भी आसानी से चला सकेंगी। पॉकेट मॉडल वाली इस रिवाल्वर को पानी में भी चलाया जा सकेगा। .32 बोर वाली इस रिवाल्वर की कीमत 1.38 लाख रुपये है। 28 फीसद जीएसटी अलग से देना होगा। जल्द ही इसके नए वैरिएंट भी आएंगे।

पिस्टल भी बनाएगा वेब्ले एंड स्कॉट : वेबले एंड स्कॉट रिवाल्वर के साथ ही पिस्टल भी बनाई जाएगी। .32 बोर की पिस्टल 13 फायर वाली होगी, जल्द ही इंग्लैंड से इंजीनियर आने वाले हैं और मई तक इसे बाजार में उतारा जा सकता है। स्याल मैन्यूफैक्चर प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक सुरेंद्र पाल सिंह स्याल ने बताया कि पिस्टल भी भारत की पहली वेबले एंड स्कॉट पिस्टल होगी और भारत की मुहर मेक इन इंडिया लिखा होगा। उन्होंने बताया कि पिस्टल निर्माण को कंपनी की तरफ से हरी झंडी मिल गई है। सब कुछ ठीक रहा तो मई तक पिस्टल को बाजार में उतार भी दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button