उत्तर प्रदेशराज्य

बिजली विभाग की गर्मियों की तैयारी शुरू

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :बिजली व्यवस्था में सुधार को लेकन नवनियुक्त मुख्य अभियंता ट्रांस गोमती सीवीएस गौतम ने कुर्सी संभालते ही मुहिम तेज कर दी है। गर्मी से पहले बिजली व्यवस्था में सुधार को लेकर अभी से तैयारियां तेज करने के आदेश दिए है। नो ट्रिपिंग जाेन बनाने के साथ ही ओवर लोड ट्रांसफार्मर के स्थान पर अधिक क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाने और ट्रांसफार्मर की लोड बैलेंसिंग पर फोकस करने को कहा है।

लखनऊ में बिजली व्यवस्था में सुधार को लेकन नवनियुक्त मुख्य अभियंता ट्रांस गोमती सीवीएस गौतम ने कुर्सी संभालते ही मुहिम तेज कर दी है।

राजधानी में सवा सौ बिजली घर हैं। यह बिजली घर ट्रांस गोमती व सिस गोमती मिलाकर है। राजधानी में करीब 36 हजार ट्रासंफार्मर छोटे बड़े मिलाकर है। इनमें 10 किलोवॉटर से लेकर 1000 किलोवाॅट के ट्रांसफार्मर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इनकी आयलिंग ग्रीसिंग समय से अगर हो जाए तो आगामी गर्मी में यह झटका अचानक नहीं देंगे। यही नहीं ओवर लोडेड ट्रांसफार्मर का आकलन अगर समय से पहले कर लिया जाए तो समस्या का निदान हो जाएगा। यही नहीं जर्जर तारों और बिजली चोरी बहुल वाले क्षेत्रों पर अभी से रणनीति बनाने के निर्देश दिए हैं। उद्देश्य है कि बिजली व्यवस्था को लेकर उपभोक्ताओं को परेशानी न उठानी पड़े।

नए बिजली घरों की कमी खलेगी 

इस गर्मी नए बिजली घरों की कमी खलेगी। क्योंकि पालीटेक्निक, अमराई गांव के बिजली घर अभी चालू नहीं हुए हैं। गोमती नगर में उपकेंद्र का मामला जमीनों पर अटका है। ऐसे में वीआइपी क्षेत्र गोमती नगर इस बार बिजली संकट से जूझ सकता है। क्योकि यहां सभी उपकेंद्र ओवर लोडेड हैं। ऐसे में वैकल्पिक व्यवस्था बिजली विभाग को करके रखनी होगी।

Related Articles

Back to top button