उत्तर प्रदेशराज्य

केंद्र सरकार ने भेजी नई गाइड लाइन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :कोरोना की वैक्सीन अब नई गाइड लाइन से लगेगी। लिहाजा, प्लाज्मा थेरेपी वाले मरीजों को वैक्सीन की डोज नहीं लगाने का फैसला किया गया है। कारण, उनमें ओवर इम्युनिटी से रिएक्शन की संभावना रहेगी। 22 जनवरी को टीकाकरण में नए प्रोटोकॉल का खास ध्यान रखा जाएगा। जनपद में 22 जनवरी से तीन दिवसीय टीकाकरण अभियान चलेगा।

लखनऊ में 22 जनवरी से तीन दिवसीय टीकाकरण अभियान चलेगा। ऐसे में बुधवार को स्वास्थ्य अफसरों में नई गाइड लाइन पर मंथन हुआ।

डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफिसर डॉ. एमके सिंह के मुताबिक कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगाने के नए निर्देश भेजे गए हैं। इसमें गर्भवतियों और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगेगी। साथ ही फूड एलर्जी या अन्य कारकों से होने वाली एलर्जी की भी जानकारी लाभार्थियों से ली जाएगी।

20 कोल्ड चेन प्वाइंट पर आज पहुंचेगी वैक्सीन

डॉ. एमके सिंह के मुताबिक गुरुवार को जनपदीय वैक्सीन स्टोरेज सेंटर से 20 कोल्ड चेन प्वाइंट पर वैक्सीन भेजी जाएगी। ऐशबाग से पुलिस सुरक्षा में दोपहर 12 बजे वैक्सीन वैन रवाना की जाएगी। कोल्ड चेन प्वाइंट से शुक्रवार को अस्पतालों में वैक्सीन पहुंचेगी। 35 अस्पतालों में होने वाले वैक्सीनेशन में 20 कोल्ड चेन प्वाइंट सेंटर स्थित सीएचसी हैं। ऐसे में टीकाकरण वाले दिन कोल्ड चेन प्वाइंट से सिर्फ 15 अस्पतालों में ही वैक्सीन भेजनी होंगी।

975 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगी को-वैक्सीन

जनपद में 22 जनवरी, 28 जनवरी व 29 जनवरी को टीकाकरण होगा। 35 अस्पतालों में 85 साइट पर टीकाकरण होगा। हर दिन 8500 लोगों को टीका लगाया जाएगा। ऐसे में कुल 25,500 स्वास्थ्यकर्मियों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य तय किया गया है। कुल 35 अस्पतालों में से तीन में कोवैक्सीन शेष में कोविशील्ड की डोज दी जाएगी। कोवैक्सीन वाले अस्पतालों में डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल (सिविल) में 204, लोकबंंधु में 343, रानी लक्ष्मी बाई अस्पताल (आरएलबी) में 428 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगेगी।

पोर्टल सिस्टम भी हो रहा अपडेट

टीकाकरण की नई तिथि तय होते ही पोर्टल सिस्टम भी अपडेट हो रहा है। इसमें कौन सी वैक्सीन लगी। इसका भी मैसेज लाभार्थियों को जाएगा। पंजीकृत लाभाॢथयों में गर्भवती व प्रसूता का नाम भी हटाया जाएगा। वैक्सीन संबंधी किसी भी समस्या या जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। व्यक्ति टोल फ्री नंबर 18001805145 पर संपर्क कर सकता है।

Related Articles

Back to top button