उत्तर प्रदेशराज्य

अब देश भर के पर्यटन को जानेंगे लविवि छात्र

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) के टूरिज्म विभाग के छात्र-छात्राएं अब इंटर्नशिप के लिए सिर्फ लखनऊ या दिल्ली तक ही सीमित नहीं रहेंगे। उन्हें देश भर में इंटर्नशिप और प्लेसमेंट के अवसर पर भी मिलेंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय के न्यू कैम्पस स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म स्टडीज और पर्यटन मंत्रालय से सम्बद्ध इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर आपरेटर के साथ मंगलवार को एमओयू साइन होगा।

 इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म स्टडीज और इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर के बीच आज होगा एमओयू। 

लविवि के नए परिसर में इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म स्टडीज संचालित है। यहां स्नातक में बीबीए टूरिजज्म और पीजी में मास्टर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रवल मैनेजमेंट का कोर्स पढ़ाया जाता है। इनमें करीब 300 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इंस्टीट्यूट की कोआर्डिनेटर अनुपमा श्रीवास्तव ने बताया कि अभी तक बीबीए टूरिज्म में चौथे सेमेस्टर के बाद दो महीने की ट्रेनिंग होती है। वहीं, पीजी में मास्टर ऑफ टूरिज्म एवं ट्रवल्स मैनेजमेंट में एक साल के बाद ट्रेनिंग का प्राविधान है।

छात्र-छात्राओं को लखनऊ और दिल्ली में ही यह ट्रेनिंग कराई जाती है। लेकिन अब एमओयू होने के बाद इसका दायर बढ़ जाएगा। स्किल डेवलपमेंट के लिए छात्र-छात्राएं इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर आपरेटर के सहयोग से देश में कहीं पर भी इंटर्नशिप के लिए जा सकेंगे। इसकी अवधि भी बढ़ेगी। छात्रों को देश में पर्यटन के बारे में जानने का मौका मिलेगा। इसके अलावा उन्हें प्लानिंग टूर, मार्केटिंग, कस्टर रिलेशनशिप तमाम पदों पर प्लेसमेंट का भी अवसर मिलेगा।

Related Articles

Back to top button