उत्तर प्रदेशराज्य

फर्जी स्टांप और टिकट बिक्री से सरकार को लूट रहे थे

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :कानपुर में जाली स्टांप व नोटरी टिकट की बिक्री करके सरकार को लाखों को चूना लगाने वाले गिरोह का पर्दाफाश पुलिस ने किया है। पुलिस ने दो स्टांप विक्रेताओं को गिरफ्तार करके करीब 5.50 लाख रुपये के स्टांप टिकट बरामद किए हैं। आरोपितों के मोबाइल फोन की कॉल डिटेल के आधार पर गिरोह से जुड़े स्टांप विक्रेताओं का पता लगाने में जुटी है।

कानपुर पुलिस ने फर्जी नोटरी टिकट और स्टांप बिक्री के धंधे का पर्दाफाश किया है।

पुलिस के मुताबिक मुखबिर की सूचना से पता चला था कि शहर में फर्जी वसीयतनामा व एग्रीमेंट होने की शिकायत मिली थी। जांच के आधार पर बुधवार देर रात जाली एवं कूट रचित स्टांप एवं जाली नोटरी टिकट बेचने वाले दो व्यक्तियों कर्नलगंज निवासी मो. शीजान और प्रयागराज के कैंट थानाक्षेत्र में स्टेनली रोड निवासी रंजीत कुमार रावत को सचान चौराहे के पास पकड़ा गया। इसके बाद उनके कब्जे से करीब साढ़े 5 लाख रूपये के कीमत के जाली स्टाम्प एवं जाली नोटरी टिकट बरामद हुए।

डीआइजी डॉ प्रीतिंदर सिंह ने बताया कि यह लोग भागलपुर, पटना एवं कोलकाता से पुराने प्रयोग शुदा स्टाम्प खरीदते हैं और ब्लीचिंग कर उन्हें साफ करके लिखा हुआ मिटाकर प्रयोग करते थे। पुराना स्टाम्प काफी महंगा बेचते थे। जाली टिकट छपे हुये लाते हैं। इसके बाद स्टाम्प एवं जाली टिकटों को कानपुर नगर, प्रयागराज में अवैध रूप से बेचते है। इसके जरिये फर्जी रजिस्ट्री, इकरारनामा, मुख्तारनामा, वसीयतनामा, शपथ पत्र आदि बनाते है। दोनों के पास नोटरी विक्रेता का लाइसेन्स भी है।

Related Articles

Back to top button