उत्तर प्रदेशराज्य

मंदिरों में चढ़ने वाले फूलों से बनेगी इत्र

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश के अयोध्या में डॉ राम मनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी के पर्यावरण विभाग में लगे इत्र प्लांट ने सोमवार को फूलों का डिस्टिलेशन कार्य शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि नगर निगम ने नाका हनुमान गढ़ी , नागेश्वर नाथ मंदिर व अयोध्या के मंदिरों से बेस्ट फ्लावर को यूनिवर्सिटी को उपलब्ध करवाने को लेकर बातचीत हुई है। ऐसे में उम्मीद है कि प्लांट इत्र का उत्पादन जारी रखेगा।

राम की नगरी अयोध्या में मंदिरों की भरमार है। अब यहां प्रमुख मंदिरों में चढ़ने वाले अच्छे फूलों का उपयोग इत्र बनाने में किया जाएगा।

विभाग के हेड प्रोफेसर जसवंत सिंह के मुताबिक अयोध्या के मंदिरों से फूलों की खेप मिलने से इत्र प्लांट को चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कन्नौज की तरह इत्र के उत्पादन के प्रशिक्षण व इसकी सप्लाई मंदिरों में देने के लगाया गया था। लेकिन कोरोना संक्रमण व मंदिरों से फूलों के न मिलने के कारण अभी तक इससे इत्र का उत्पादन ही नहीं शुरू हो सका है ।

मंदिर में चढ़े अच्छे फूलों से बनेगा इत्र
हनुमानगढी अयोध्या व अन्य मंदिरों ने भी मंदिर में चढ़ने वाले फ्लावर को यूनिवर्सिटी को देने का आश्वासन दिया है ।ऐसे फूलों की कमी आगे के दिनों में नहीं रहेगी। उन्होंने बताया की अच्छे और खास फूलों को ही अलग करके इत्र का उत्पादन करना संभव है ।जिससे इत्र में इसकी खुशबू आ सके। ऐसे में गेंदा और गुलाब दो प्रकार के फूलों का चयन इत्र बनाने के लिए किया गया है।

Related Articles

Back to top button