उत्तर प्रदेशराज्य

इफको प्लांट में अमोनिया गैस लीकेज

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में मंगलवार रात बड़ा हादसा हुआ। फूलपुर इफको KP-1 यूनिट में अमोनिया गैस का रिसाव हुआ। गैस की चपेट में आने से असिस्टेंट मैनेजर बीपी सिंह और डिप्टी मैनेजर अभय नंदन कुमार की मौत हो गई। 15 अन्य कर्मचारियों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। माना जा रहा है कि यूरिया प्रोडक्शन यूनिट के पंप में लीकेज की वजह से हादसा हुआ। फिलहाल, यूनिट बंद कर दी गई है।

प्रयागराज के यूरिया प्लांट में हुए हादसे में असिस्टेंट मैनेजर बीपी सिंह (बाएं) और डिप्टी मैनेजर अभिनंदन कुमार की मौत हो गई

जानकारी के मुताबिक, दो साल में 5 बार यहां गैस लीक हो चुकी है। लेकिन, मैनेजमेंट ने सबक नहीं लिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुख जाहिर करते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं।

हादसे के 100 कर्मचारी थे

यह प्लांट प्रयागराज से करीब 30 किलोमीटर दूर गोरखपुर-जौनपुर मार्ग पर है। यह फूलपुर में इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) की यूरिया यूनिट है। यहां अमोनिया और यूरिया प्रोडक्शन की दो-दो यूनिट हैं। मंगलवार रात शिफ्ट में करीब 100 कर्मचारी थे। रात करीब 11:30 बजे KP-1 यूनिट में गैस लीक हुई।

मुख्यमंत्री ने जांच के दिए आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर दुख जताया। उन्होंने अफसरों को मौके पर पहुंचकर पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद देने का निर्देश दिया।

Related Articles

Back to top button