उत्तर प्रदेशराज्य

 काशी से अयोध्या भेजे गए एक लाख राम मंदिर के मॉडल 

स्वतंत्रदेश,लखनऊअयोध्या में श्रीराम मंदिर उद्घाटन के दौरान आगंतुकों को लकड़ी का रामदरबार और राम मंदिर का मॉडल भेंट किया जाएगा। जीआई उत्पाद में शामिल लकड़ी के रामदरबार और राममंदिर के मॉडल को काशी के हस्तशिल्पी तैयार कर रहे हैं। एक लाख मॉडल अयोध्या भेजे जा चुके हैं, जबकि एक लाख मॉडल तैयार करने के ऑर्डर पर हस्तशिल्पी काम कर रहे हैं। 25 हजार मॉडल की खेप 27 दिसंबर को अयोध्या भेजी जाएगी।खोजवां के नेशनल अवार्डी रामेश्वर सिंह ने बताया कि अयोध्या से लगातार ऑर्डर मिल रहा है। इस समय बाकी काम छोड़कर सिर्फ रामदरबार और राम मंदिर का मॉडल तैयार किया जा रहा है। वहां के कारोबारियों से लगातार ऑर्डर आ रहे हैं।

बड़े कारोबारियों की ओर से कहा गया है कि काम जारी रखें और भी मॉडल की दरकार होगी। चित्रकूट और अन्य जगहों से कारीगरों को बुलवाकर राम मंदिर और रामदरबार का लकड़ी का मॉडल तैयार कराया जा रहा है। खोजवां के अन्य हस्तशिल्पियों को भी ऑर्डर मिले हैं।

बनारसी जीआई उत्पादों को मिलेगा वैश्विक बाजार

जीआई विशेषज्ञ डॉ. रजनीकांत ने बताया कि श्रीकाशी विश्वनाथ धाम की तर्ज पर लकड़ी का रामदरबार और श्रीराम मंदिर का मॉडल बन रहा है। इसके अलावा जीआई उत्पादों में शामिल वॉल हैंगिंग, वुड कार्विंग, मेटल रिपौजी वर्क, जरी जरदोजी, साॅफ्ट स्टोन जाली क्राफ्ट की मदद से भी श्रीराम मंदिर मॉडल को विकसित किया जाएगा। मंदिर के उद्घाटन के बाद बनारसी जीआई उत्पादों को वैश्विक बाजार मिलेगा। अयोध्या के अलावा काशी में भी इन उत्पादों की बिक्री खूब होगी।

Related Articles

Back to top button