उत्तर प्रदेशराज्य

सुरंग में रेस्क्यू का फाइनल फेज, काम तेज

उत्तरकाशी सुरंग बचावकर्मियों को ड्रिलिंग पूरी करने और श्रमिकों तक पहुंचने में 12 से 14 घंटे अधिक लगेंगे: भास्कर खुल्बे, पीएमओ के पूर्व सलाहकार

NDRF सभी स्थितियों के लिए तैयार- DG NDRF

NDRF के DG अतुल करवाल ने बताया, “NDRF उन सभी स्थितियों के लिए तैयार है जो हमारे सामने आ सकती हैं. हमने विशेष उपकरण भी तैयार किए हैं ताकि जैसे ही रास्ता खुलता है हम उन्हें(श्रमिकों को) जल्द से जल्द बाहर निकाल पाएं. आशा है कि हम जल्द ही श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल पाएंगे.”

केंद्रीय मंत्री जनरल वीक सिंह और सीएम धामी पहुंचे सिल्क्यारा

केंद्रीय मंत्री जनरल वीक सिंह और सीएम पुष्कर सिंह धामी सिल्क्यारा पहुंचे. उत्तरकाशी पहुंचने के बाद सीएम ने मीडिया से बात की. उनिहोंने कहा कि मेरी प्रार्थना है कि सभी सुरक्षित बाहर आएं.  बचाव का काम पूरा होने वाला है.

दिल्ली से पहुंचे पांच वेल्डर

घटना स्थल पर दिल्ली से वेल्डिंग विशेषज्ञ पहुंचे. वेल्डर राधे रमन दुबे ने कहा कि, “हम यहां सुरंग के अंदर एमएस पाइप को वेल्ड करने के लिए आए हैं. इसके लिए पांच वेल्डर यहां आए हैं… हम वेल्डिंग मशीनों की मदद से यह काम करेंगे.”

सभी मशीनें काम कर रही हैं- DM अभिषेक रूहेला

उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान पर DM अभिषेक रूहेला ने बताया, “सभी मशीनें काम कर रही हैं… हम अधिकांश दूरी पूरी कर चुके हैं, थोड़ा काम बचा है. अभी किसी के लिए ये बताना संभव नहीं है कि कार्य पूर्ण होने में कितना समय लगेगा. कई बार नई समस्या आ जाती है. कार्य तेजी से चल रहा है. सभी के साथ सही से समन्वय बना कर कार्य हो रहा है. कार्य पर भारत सरकार और राज्य सरकार दोनों लगातार नजर रख रहे हैं. भारत सरकार से पूरा सहयोग मिल रहा है.”

अभी जो बचाव कार्य चल रहा है उसमें कुछ चुनौतियां आ रही- DM अभिषेक रूहेला

उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान पर DM अभिषेक रूहेला ने बताया, “अभी जो बचाव कार्य चल रहा है उसमें कुछ चुनौतियां आ रही हैं. उससे निजात पाने के लिए कुछ विशेषज्ञों को बुलाया गया है. उनके सलाह के आधार पर बचाव कार्य को आगे बढ़ाया जा रहा है. काम करने वाले लोगों की सुरक्षा भी आवश्यक है.

छठ तभी मनाएंगे जब उन्हें सुरक्षित बचा लिया जाएगा- मजदूर के परिजन

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में ध्वस्त सिल्कयारा सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों के रिश्तेदारों ने उम्मीद जताई कि सभी 41 श्रमिकों को बचाने का प्रयास आज समाप्त हो जाएगा. “उम्मीद है कि वे आज बाहर आ जाएंगे. हम अपनी दिवाली, छठ तभी मनाएंगे जब उन्हें सुरक्षित बचा लिया जाएगा.

– टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन का आज 12वां दिन

2- टनल में आख़िरी पाइप डालने की क़वायद

3- अब तक 9 पाइप डाले गये टोटल 10 पाइप डाले जाने है

4- आख़िरी पाइप डालने से पहले ऑगर मशीन में आई ख़राबी

5- ऑगर मशीन को ठीक करने के लिये एक्सपर्ट की टीम दिल्ली से बुलाई गई है

6- टनल के आस पास ऐंबुलेंस और डॉक्टरों की तैनाती 

7- सभी पाइप डाले जान के बाद सबसे पहले NDRF की टीम को पाइप के रास्ते मज़दूरों तक भेजा जायेगा

8- बाहर निकलने के बाद मज़दूरों को चिन्याली सौर सामुदायिक अस्पताल ले जाया जायेगा

9- तकनीकी दिक़्क़तों के चलते बार-बार हो रही है रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होने में देरी 

10-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बीती रात से ही चिन्याली सौर में मौजूद

Related Articles

Back to top button