उत्तर प्रदेशराज्य

दीवारों के लिए फोटो, मुस्लिम पक्ष ने बनाई दूरी-ज्ञानवापी

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:ज्ञानवापी परिसर का सर्वे एएसआई  की टीम ने शुरू कर दिया है। शासन ने शहर में हाई अलर्ट जारी किया है। हिंदू पक्ष ने जहां सर्वे में सहयोग की बात कही है वहीं, अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी ने जिला जज के आदेश के खिलाफ सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का हवाला देकर सर्वे की तिथि आगे बढ़ाने की मांग रखी है।

ज्ञानवापी पहुंची सर्वेक्षण टीम

पूरे ज्ञानवापी परिसर की पैमाइश

सूत्रों के मुताबिक, 43 सदस्यीय एएसआई टीम ने शुरुआती दो घंटे में पूरे ज्ञानवापी परिसर की पैमाइश की। वजूस्थल को छोड़कर परिसर के हर पत्थर और ईंट की ऊंचाई नापी गई। दीवारों की फोटो-वीडियोग्राफी कराई गई।  जरूरत पड़ने पर खुदाई करने की भी तैयारी है।

सभी मंदिरों में पूरी सुरक्षा व्यवस्था

डीसीपी रामसेवक गौत ने बताया कि मैदागिन-गोदौलिया मार्ग पर किसी भी प्रकार के दो पहिए और चार पहिए वाहन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाई गई है। पार्किंग की व्यवस्था की गई है और साथ ही बैरिकेडिंग भी की गई है ताकि किसी भी श्रद्धालु को कोई परेशानी ना हो। सभी श्रद्धालु अच्छी तरह से पूजन-दर्शन कर रहे हैं। सभी मंदिरों में पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

जरूरत पड़ने पर हो सकती है खुदाई

ज्ञानवापी परिसर का निरीक्षण कार्य दूसरे घंटे भी जारी है। 43 सदस्यीय एएसआई की टीम चार भाग में बंटकर परिसर की जांच कर रही है। इसमें मस्जिद की उम्र का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। जरूरत पड़ने पर खुदाई करने की भी तैयारी है। वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर स्थित सील वजूखाने को छोड़कर शेष अन्य स्थानों का वैज्ञाानिक सर्वे शुरू हो गया है। इससे पहले, एएसआई  की टीम ज्ञानवापी परिसर में दाखिल हो गई है। काशी विश्वनाथ धाम के गेट नंबर चार से टीम ने प्रवेश किया है। एएसआई की टीम सर्वे के लिए आधुनिक मशीनों संग पहुंची है। शासन ने शहर में हाई अलर्ट जारी किया है। हिंदू पक्ष ने जहां सर्वे में सहयोग की बात कही है वहीं, अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी ने जिला जज के आदेश के खिलाफ सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का हवाला देकर सर्वे की तिथि आगे बढ़ाने की मांग रखी है। साथ ही कहा कि सोमवार को सर्वे में शामिल नहीं होंगे और उसका बहिष्कार करेंगे। उधर, ज्ञानवापी परिसर के सर्वे को लेकर जिले में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। 

Related Articles

Back to top button