उत्तर प्रदेशराज्य

कानपुर में गंगा का जलस्तर 2.5 फीट बढ़ा

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:यूपी में मानसूनी बारिश का दौर दूसरे दिन शुक्रवार को भी जारी है। लखनऊ-कानपुर समेत 17 जिलों में देर रात से रुक-रुककर बरसात हो रही है। फतेहपुर में बारिश के दौरान बाइक सवार दंपती गड्‌ढे में गिर गया। आस-पास के लोगों ने दंपती को खींचकर बाहर निकाला। मौसम विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश के 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया। इससे पहले गुरुवार को 75 में से 30 शहरों में बारिश हुई।बांदा में सबसे ज्यादा 96.3 MM बारिश रिकॉर्ड की गई। महोबा में 62 MM बारिश हुई। काशी में देर रात हुई जोरदार बारिश से शहर में जलभराव हो गया। मेयर अशोक तिवारी के मोहल्ले के आस-पास, सिगरा में सबसे पॉश कालोनी चंद्रिकानगर, छित्तपुर, रूद्राक्ष सेंटर के आस-पास जलभराव के हालात रहे। कई घरों तक में पानी घुस गया।

इन जिलों में हो रही बारिश
जिन जिलों में बारिश हो रही है। उनमें हाथरस, बांदा, कौशांबी, उन्नाव, मऊ, लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, अयोध्या, वाराणसी, अलीगढ़, बदायूं, आगरा, जालौन, देवरिया, फिरोजाबाद और फतेहपुर शामिल हैं।

अखिलेश बोले- क्योटो बनाने चले थे लेकिन वेनिस बना दिया
बारिश को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सरकार पर तंज कसा है। कहा- बारिश ने आते ही भाजपाई विकास का सच दिखा दिया। काशी को क्योटो बनाने चले थे लेकिन वेनिस बना दिया। 3 दिन का अलर्ट, अभी 48 घंटे ऐसा ही रहेगा मौसम मौसम विभाग ने गुरुवार को प्रदेश में 3 दिन बारिश का अलर्ट जारी किया था। यानी, अभी 48 घंटे दो दिन ऐसा ही मौसम रहेगा। कानपुर की CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि मध्य प्रदेश के उत्तर-मध्य भाग पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके असर से यूपी में भीषण बारिश का दौर अभी 48 घंटे तक जारी रहेगा।डॉ. पांडेय ने कहा कि रुक-रुककर हो रही बारिश ग्राउंड वाटर रिचॉर्ज और खेती के लिए वरदान है। इस बार मानसून समय से पहले आया और अब अच्छी बारिश हो रही है। ऐसे में अनुमान है कि इस बार मानसूनी बारिश औसत से बेहतर होगी।मानसून शुरू होने के बाद यूपी में अब तक 62.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि बीते 24 घंटे में 7.8 मिलीमीटर बारिश पूरे प्रदेश में रिकॉर्ड की गई है।मौसम विभाग ने लखनऊ, बाराबंकी, सहरानपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, अयोध्या, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, गोरखपुर, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, कानपुर, उन्नाव, आगरा, झांसी, वाराणसी, अलीगढ़, कन्नौज, मेरठ, गाजियाबाद, मथुरा, चित्रकूट, प्रयागराज, बांदा, अमेठी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Related Articles

Back to top button