उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में जल्‍द तेजी से बदलेगा मौसम

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:प्रदेश दो द‍िन हुई बार‍िश के बाद च‍िलच‍िलाती धूप फ‍िर से परेशान करने लगी है। ऐसे में यूपी में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से जल्‍द मौसम बदलने की संभावना है। ऐसे में एक बार फ‍िर बार‍िश की बूंदों से भीषण गर्मी से राहत म‍िलेगी। प्रदेश के कई शहरों में सुबह शाम बादल छाए हुए हैं। सुबह और शाम में हवा में ठंडक महसूस की जा रही है लेक‍िन सूरज न‍िकलते ही उसकी तप‍िश परेशान कर रही है।कानपुर में पिछले सप्ताह से सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने के साथ नया पश्चिमी विक्षोभ आने को तैयार है। इसकी वजह से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी वर्षा के आसार हैं लेकिन कानपुर इससे अछूता रहेगा। मंगलवार को बादल छाए रहने के सथ बूंदाबांदी हो सकती है। बीते सप्ताह में नौ मिमी वर्षा कराने वाला पश्चिमी विक्षोभ अब बेअसर हो गया है।

कानपुर में 38 ड‍िग्री पहुंचा पारा

सोमवार को शहर में दिन का अधिकतम तापमान बढ़कर 38 डिग्री पर पहुंच गया। रात का तापमान भी 24 डिग्री रहा है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विशविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा.एसएन सुनील पांडेय के अनुसार रविवार और सोमवार दोनों दिन बादल शहर के ऊपर से ही गुजर गए। अब नया सिस्टम सक्रिय होने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक भारी वर्षा के आसार बन रहे हैं।

गर्मी से रहे सावधान

लखनऊ तक भी इसका थोड़ा असर रहेगा लेकिन कानपुर में वर्षा के आसार नहीं बन रहे हैं। मंगलवार को दिन में तापमान सामान्य से कम ही रह सकता है लेकिन सुबह-शाम आंधी व तेज हवा चलने की उम्मीद बनी हुई है। हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। उन्होंने बताया मौसम में नए सिस्टम का असर एक दिन ही रहेगा। बुधवार से मौसम में गर्मी का अहसास बढ़ने लगेगा। इसलिए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

Related Articles

Back to top button