उत्तर प्रदेशराज्य

गैलेंट ग्रुप के ठिकानों पर 500 करोड़ की टैक्स चोरी के मिले प्रमाण

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:सरिया निर्माण और रीयल एस्टेट कारोबार से जुड़े गैलेंट ग्रुप के पांच राज्यों के 60 ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे की कार्रवाई बृहस्पतिवार को भी जारी रही। बीते दो दिन में हुई छानबीन में आयकर विभाग ने 500 करोड़ से अधिक की टैक्स चोरी के पुख्ता प्रमाण जुटाए हैं। साथ ही, छह करोड़ रुपये नगद और 10 करोड़ रुपये कीमत के सोने-हीरे के आभूषण बरामद किए गए हैं। इन ठिकानों से अब तक 250 से ज्यादा संपत्तियों के दस्तावेज भी आयकर विभाग के हाथ लगे हैं। अधिकारियों की मानें तो इन संपत्तियों की खरीद में बड़े पैमाने पर नगदी का इस्तेमलाल किया गया है।

आयकर विभाग ने बुधवार को यूपी, बिहार, दिल्ली, गुजरात और पश्चिम बंगाल में गैलेंट ग्रुप के 60 ठिकानों पर छापा मारा था। लखनऊ में गैलेंट ग्रुप के पार्टनर शुभम अग्रवाल के महानगर स्थित शालीमार गैलेंट अपार्टमेंट के फ्लैट को भी खंगाला गया था। बीते 36 घंटों से जारी इन छापों में बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी के प्रमाण मिलते जा रहे हैं।बुधवार को आयकर विभाग ने 200 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी के प्रमाण मिलने का दावा किया था, जो आज बढ़कर 500 करोड़ रुपये से अधिक हो चुका है। आयकर विभाग लगातार गैलेंट ग्रुप के मालिकों, करीबी परिजनों, साझीदारों, कंपनियों के अधिकारियों के ठिकानों को खंगाल रही है। छापे की कार्रवाई शुक्रवार को भी जारी रहेगी।

लखनऊ में कौड़ियों में खरीदी अरबों की सोसाइटी की संपत्ति
जांच में सामने आया है कि लखनऊ के महानगर इलाके में गैलेंट ग्रुप ने सोसाइटी की जमीन को कौड़ियों के भाव खरीदा था। इस संपत्ति पर शहर के नामचीन बिल्डर के साथ मिलकर सैंकड़ों फ्लैट बनाए गये। अरबों रुपये का ये भूखंड पहले सोसाइटी के नाम था, जिसे औने-पौने दामों पर गैलेंट ग्रुप को बेचा गया। आयकर विभाग के अधिकारी इस मामले की गहनता से जांच कर रहे हैं। छापों में ऐसी कई अन्य संपत्तियों का भी पता चला है। इनमें से कई बेनामी होने की आशंका के दृष्टिगत गहनता से जांच की जा रही है।

Related Articles

Back to top button