Uncategorized

वैक्सीन-इंसुलिन को रखने के लिए बनाया पोर्टेबल डिवाइस

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:AKTU यानी डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के फॉर्मेसी विभाग ने वैक्सीन, इन्सुलिन समेत मेडिसिन रखने के लिए पोर्टेबल डिवाइस की खोज की हैं। दावा हैं कि इसके जरिए से टेम्परेचर मेन्टेन किया का सकेगा। यह पहल दवाईयों को रेफ्रिजरेटर यानी फ्रीज में रखने की समस्या से भी निजात दिला सकेगी।

डिवाइस की डिजाइन फोटो

AKTU के डॉ.आकाश वेद और PSIT कानपुर के डॉ. प्रणय लाल ने एक खास तरह की डिवाइस बनाया है। इस डिवाइस से न केवल इंसुलिन और वैक्सीन का सुरक्षित स्टोरेज हो सकेगा बल्कि सुदूर गांवों में भी इसे आसनी से बिना खराब हुए ले जाया जा सकेगा। फिलहाल इसका फील्ड परीक्षण चल रहा है। वही, US पेटेंट के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया है।

दरअसल शुगर रोगियों के लिए रामबाण कहा जाने वाला इन्सुलिन और तमाम तरह की वैक्सीन के स्टोरेज और दूर दराज ग्रामीण इलाकों में पहुंचाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। यदि तापमान ज्यादा हुआ तो इन्सुलिन और वैक्सीन के खराब होने का खतरा रहता है। मगर अब इस समस्या से आसानी निजात मिलने की बात जा रही हैं।

तापमान रहेगा सामान्य

किसी भी वैक्सीन और इन्सुलिन को सुरक्षित रखने के लिए उसे 2 से 8 डिग्री तापमान में रखना आवश्यक होता है। इससे कम या ज्यादा पारा होने पर वैक्सीन और इन्सुलिन के खराब होने का खतरा रहता है। ऐसे में अभी तक इन्हें फ्रीज में रखा जाता है। खासकर गांवों में वैक्सीन को थर्माकोल में बर्फ का इस्तेमाल करके ले जाया जाता है। इस दौरान कई बार वैक्सीन खराब हो जाती है। ऐसे में यह डिवाइस काफी कारगर सिद्ध होगी। क्योंकि इस डिवाइस में तापमान दो से 8 डिग्री के बीच रहेगा।

Related Articles

Back to top button