Uncategorized

समय से पहले पूरा होगा गंगा एक्सप्रेस-वे

 स्वतंत्रदेश , लखनऊ:योगी सरकार की महत्वाकांक्षी ग्रीन फील्ड परियोजना, गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य समय से पूर्व होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। मेरठ से प्रयागराज को जोड़ने वाले 594 किमी के गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य तीव्र गति से चल रहा है और तय समय से पहले ही प्रथम माइल स्टोन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। बता दें कि गंगा एक्सप्रेसवे को कुंभ मेला -2025 से पहले पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है। सरकार की मंशा लोकसभा चुनाव से पहले एक्सप्रेसवे के कुछ हिस्सों को शुरू करने की भी है।

गुरुवार को यूपीडा की बैठक में मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने गंगा एक्सप्रेसवे एक्सेस कंट्रोल्ड (ग्रीन फील्ड) परियोजना के निर्माण कार्यों पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि तय समय सीमा से पहले ही प्रथम माइल स्टोन का कार्य पूरा किया जा चुका है। 

गंगा एक्सप्रेसवे के लिए कुल आवश्यक भूमि का क्रय व अधिग्रहण किया जा चुका है। इसके साथ ही परियोजना के अंतर्गत 87 प्रतिशत से अधिक सी एंड जी (क्लीयरिंग एंड ग्रबिंग) एवं 16 प्रतिशत से अधिक मिट्टी का कार्य किया जा चुका है। 

10 व्हीकल अंडरपास (एसवीयूपी) तथा 91 बॉक्स कल्वर्ट का निर्माण भी पूर्ण किया जा चुका है। परियोजना के लिए निर्धारित प्रथम माइल स्टोन की प्राप्ति के लिए गति के सापेक्ष निर्माण कार्य की प्रगति से आगे है।

गौरतलब है कि 12 पैकेजों चार ग्रुपों (प्रत्येक ग्रुप में तीन पैकेज) में विभक्त कर गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। 

इस एक्सप्रेसवे के संरेखण में पड़ने वाले प्रदेश की दो महत्वपूर्ण नदियों गंगा एवं रामगंगा पर दीर्घ सेतु सहित आपातकालीन स्थिति में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग-टेक आफ के लिए शाहजहांपुर में 3.5 किमी लंबी हवाई पट्टी भी विकसित की जानी है। 

गंगा एक्सप्रेसवे जनपद मेरठ से शुरु होकर हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, सम्भल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ एवं प्रयागराज पर समाप्त होगा। 

594 किमी प्रस्तावित (एक्सेस कंट्रोल्ड ग्रीन फील्ड) गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना के चारों ग्रुप का निर्माण आइआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर और अडाणी इंफ्रास्ट्रक्चर द्वारा कराया जा रहा है। बैठक में औद्योगिक विकास के प्रमुख सचिव अनिल कुमार सागर एवं यूपीडा के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, श्रीश चंद्र वर्मा सहित अन्य मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button