उत्तर प्रदेशराज्य

अवैध निर्माण पर LDA की कार्रवाई

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:सील बिल्डिंग में बिना अनुमति निर्माण कराने वालों एलडीए की कार्रवाई तेज हो गई है। बुधवार को ऐसे ही निर्माण पर बिल्डिंग सील करने की कार्रवाई करते हुए उसके खिलाफ ध्वस्तीकरण का बिल्डिंग को सील करने का आदेश दिया है।

वीसी के आदेश के बाद आलमबाग, आशियाना व पीजीआई थानाक्षेत्र में आवासीय भू-उपयोग के विपरीत किए जा रहे चार अवैध निर्माणों को सील किया गया। इसके अलावा बीकेटी में सीतापुर रोड पर फौजी ढ़ाबे के बगल में चल रही अवैध प्लाटिंग पर प्रवर्तन टीम द्वारा बुलडोजर चलाकर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई।

नक्शा पास नहीं और निर्माण जारी
जोनल अधिकारी देवांश त्रिवेदी ने बताया कि विक्की तिवारी, विजय शुक्ला तथा अंशू बाजपेयी द्वारा आलमबाग के पटेल नगर में स्वीकृत मानचित्र के विपरीत सेटबैक को कवर्ड किया गया। इस दौरान अवैध निर्माण कराया जा रहा था। सील को खोलकर चोरी-छिपे निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इस पर अवैध निर्माण के ध्वस्तीकरण आदेश पारित किया गया है।नियमानुसार बिल्डर को अवैध निर्माण स्वत तोड़ने का समय दिया गया है। निर्धारित अवधि में बिल्डर द्वारा आदेशों का अनुपालन न किए जाने पर प्राधिकरण द्वारा ध्वस्तीकरण की कार्रवाई कराई जाएगी।

अवैध प्लाटिंग पर चलाया गया बुलडोजर
जोनल अधिकारी गौरव कुमार ने बताया कि बीकेटी में सीतापुर रोड स्थित फौजी ढ़ाबे के बगल में लगभग 4 बीघा जमीन पर अवैध रूप से सड़क, नाली व कार्यालय आदि बनाकर प्लाटिंग का कार्य किया जा रहा था। जिसके विरूद्ध विहित न्यायालय में वाद योजित किया गया था। इसमें विपक्षी द्वारा कोई स्वीकृत मानचित्र पेश नहीं किया गया। स्थल पर भूखण्ड सृजित करने का कार्य कराया जाता रहा। इस पर विहित न्यायालय द्वारा ध्वस्तीकरण आदेश पारित किए गए थे। इसके अनुपालन में सहायक अभियंता अनिल कुमार के नेतृत्व में अवर अभियंता अम्बरीश शर्मा द्वारा प्राधिकरण पुलिस बल के सहयोग से स्थल पर किए गए समस्त निर्माण को ध्वस्त करा दिया गया।

Related Articles

Back to top button