उत्तर प्रदेशराज्य

दुर्घटना या अन्य इमरजेंसी होने पर करें कॉल

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ:प्रदेश में होली के अवसर पर दुर्घटना अथवा अन्य किसी तरह की चिकित्सकीय जरूरत के लिए 108 एंबुलेंस मौजूद रहेगी। दुर्घटना बहुल स्थान पर अतिरिक्त एंबुलेंस मौजूद रहेंगी। इसकी निगरानी के लिए अलग से टीम लगाई गई है।

उत्तर प्रदेश में 108 एवं 102 एम्बुलेंस सेवा प्रदाता संस्था ईएमआरआई ग्रीन हेल्थ सर्विसेज के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट टीवीएसके रेड्डी ने बताया कि 108 सेवा की सभी एम्बुलेंस को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। 108 एंबुलेंस चिन्हित किए गए कुछ विशेष स्थानों, दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों, हाट स्पाट व थानों के नजदीक मौजूद रहेंगी, जिससे आपातस्थिति में आए मरीजों को प्राथमिक इलाज उपलब्ध होने के साथ ही जल्द से जल्द निकटतम अस्पताल पहुंचाया जा सके और उनकी जान बचाई जा सके। सभी एम्बुलेंसों में जीवन रक्षक दवाओं के साथ इमरजेंसी सुविधाएं व प्रशिक्षित स्टाफ उपलब्ध हैं।

टीवीएसके रेड्डी ने बताया कि कोई दुर्घटना होने, जलने, हार्ट या सांस से सम्बंधित समस्या, लिवर, किडनी, पेट दर्द, स्किन से सम्बंधित समस्या होने, या अन्य कोई भी समस्या होने पर 108 नम्बर पर तत्काल सूचना दें। 108 एम्बुलेंस जल्द से जल्द मौके पर पहुंचकर सेवा देगी।

इमरजेंसी में मौजूद रहेगी टीम, जरूरत पड़ने पर बुलाए जाएंगे विशेषज्ञ
उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने होली के मद्देनजर प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में पुख्ता इंतजाम के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इमरजेंसी में दवाओं से लेकर चिकित्सक एवं चिकित्साकर्मियों की मौजूदगी लगातार बनी रहनी चाहिए। जरूरत पड़ने पर त्वचा, नेत्र रोग विशेषज्ञ को भी बुलाया जाए। उन्हें ऑन कॉल रखा जाए।

पाठक ने ये निर्देश सोमवार को सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों एवं अधीक्षकों को दिए। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रंगों के पर्व को मनाने में खास सावधानी बरतें। प्रेम और सौहार्द के पर्व को शांतिपूर्वक तरीके से मनाएं। किसी भी तरह के हुड़दंग से बचें। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी अस्पताल भी अलर्ट मोड में रहें। विशेषज्ञ डॉक्टर ऑनकाल रहें। इमरजेंसी में जरूरी दवाएं उपलब्ध कराई जाएं। पैथोलॉजी व रेडियोलॉजी जांच की सुविधा भी दुरुस्त रखी जाए, ताकि मरीजों को किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े।

Related Articles

Back to top button