उत्तर प्रदेशराज्य

बजट से सबसे ज्यादा फायदा यूपी को

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:केंद्रीय बजट में यूपी को मिली सौगात को बताने के लिए गुरुवार को सीएम योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि अमृत काल का पहला केंद्रीय बजट कल पेश किया गया। इससे गरीब कल्याण योजना का फायदा अगले 1 साल तक लोगों को मिलने वाला है। यूपी में 15 करोड़ लोग इस दायरे में आते हैं।इस बजट में आने वाले 25 सालों का विजन छिपा हुआ है। देश में नर्सिंग कॉलेज, एयरपोर्ट और रेलवे को लेकर घोषणाएं हुई हैं, तो उसको सबसे ज्यादा फायदा यूपी को मिलने वाला है।

  • अलग-अलग राज्यों में 30 स्किल डेवलपमेंट सेंटर
  • मत्स्य योजना के लिए 6 हजार करोड़
  • देश में 50 नए एयरपोर्ट बनने जा रहे हैं
  • पैन कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर लागू किया गया है
  • ग्रीन एनर्जी के लिए 20700 करोड़ जारी हुए हैं
  • 157 नए नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे
  • ऊर्जा सुरक्षा के लिए 157 करोड़ दिए
  • पर्यटन विकास की जो संभावनाएं हैं, यूनियन बजट ने इस पर ध्यान दिया है

हायर एजुकेशन के लिए हम बच्चों को टैबलेट और स्मार्टफोन दे रहे
छात्रों लिए डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करने के लिए बजट में प्रावधान किए गए हैं। हायर एजुकेशन से जुड़े हुए कामों में हम बच्चों को टैबलेट और स्मार्टफोन दे रहे हैं। IT सर्विस को डेवलप करने के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज और लैब को बना रहे हैं।

सबसे बड़ा इन्फ्रास्ट्रक्चर यूपी में तैयार हुआ
ईवे में बड़ा इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा किया जा रहा है। सबसे ज्यादा फायदा यूपी को होने जा रहा है। यूपी में सबसे ज्यादा इन्फ्रास्ट्रक्चर पर काम हुए हैं। यूपी के लिए ये संभावनाओं वाला बजट है। कैसे हम ग्रीन एनर्जी की तरफ जा सकते हैं। हमें डेवलपमेंट का ऐसा एक मॉडल देना है। फील्ड कोई भी हो सकती है, चाहे वो खेती-किसानी हो या इंडस्ट्री हो। प्रावधान बजट में हुए हैं।
भारत में सर्वाधिक यूथ है, तो सबसे ज्यादा यूथ यूपी में हैं। उन्हें आर्थिक तकनीक से जोड़ने के लिए नए प्रयास होने हैं। सप्त ऋषि के रूप में केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण निर्मला ने रखा है।

बजट में ईज ऑफ लिविंग पर जोर दिया गया
जब भारत शताब्दी वर्ष माना रहा होगा। तब हर भारत वासी गर्व से कहेगा कि मैं भारत का नागरिक हूं। बजट में ईज़ ऑफ लिविंग पर जोर दिया गया है। भारत की आर्थिक विकास दर को 7% तक पहुंचने पर जोर दिया गया है। विगत 9 वर्षों की गति को देखे तो भारत की पर पर्सनल इनकम बहुत तेजी से बढ़ी है।

यूपी में 45 लाख लोगों प्रधानमंत्री आवास का फायदा मिला
आज भारत विश्व की 5 बड़ी अर्थ व्यवस्था में से एक है। देश में 15 करोड़ लोग प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़े हैं। यूपी में लगभग 45 लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास का फायदा मिला है। इस बजट से उम्मीद है कि यूपी के बाकी लोगों को भी आवास योजना का फायदा मिलेगा।

हम 35 मेडिकल कॉलेज पर काम कर रहे हैं
पिछले बजट में यूपी को लगभग 28 मेडिकल कॉलेज मिले थे। इस बजट के बाद और भी मेडिकल कॉलेज के निर्माण को मदद मिलेगी। इससे नर्सिंग और पैरामेडिकल के छात्रों को फायदा मिलने वाला है। वर्तमान में राज्य सरकार के प्रयास से हम करीब 35 मेडिकल कॉलेज पर काम कर रहे हैं।
मत्स्य, दुग्ध और खाद्य उत्पादन में प्रदेश नंबर 1 पर है। इन्हीं सब भावनाओं को बढ़ाने के लिए कई प्रावधान किए गए हैं। कृषि क्षेत्र में बहुत सारी संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रयास किया गया है।

Related Articles

Back to top button