उत्तर प्रदेशराज्य

 यूपी में बनेगा SCR

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:NCR यानी नेशनल कैपिटल रीजन की तर्ज पर ही यूपी में SCR यानी स्टेट कैपिटल रीजन बनेगा। इसमें राजधानी लखनऊ समेत आसपास के 7 जिले- कानपुर नगर, कानपुर देहात, रायबरेली, उन्नाव, बाराबंकी, सीतापुर शामिल किए जाएंगे। प्रदेश खासकर लखनऊ में तेजी से बढ़ती आबादी को देखते हुए योगी सरकार ने यह फैसला लिया है।

सीएम ने समीक्षा बैठक के दौरान यूपी स्तर पर बड़े प्लान का खाका खींचा।

SCR बनने के बाद न सिर्फ लखनऊ बल्कि इसमें शामिल जिलों को सुनियोजित विकास किया जाएगा। एक पैटर्न पर सिस्टोमेटिक तरीके से डेवलपमेंट प्लान बनेंगे। इसका बड़ा फायदा यह होगा कि लखनऊ में बढ़ती आबादी को कंट्रोल किया जा सकेगा।

आखिर क्यों पड़ी SCR बनाने की जरूरत
सीएम योगी ने कहा,”अलग-अलग शहरों के लोग यहां आकर इसे अपना घर बनाना चाहते हैं। इससे लखनऊ के पड़ोसी जिलों में भी जनसंख्या का दबाव बढ़ रहा है। कई बार अनियोजित विकास की शिकायतें भी आती रहती हैं। भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) की तर्ज पर उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र का गठन किया जा रहा है।”

सिटी डेवलपमेंट प्लान के लिए इन शहरों पर जोर
सीएम ने कहा,”लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, झांसी, मथुरा, बरेली, मेरठ, आगरा, चित्रकूट, वाराणसी, प्रयागराज का सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार कर लिया जाए।”

Related Articles

Back to top button