उत्तर प्रदेशराज्य

मेथी और उड़द से दमकेगा अयोध्या का सूर्य मंदिर

स्वतंत्रदेश, लखनऊ:रामनगरी में दिव्य राममंदिर के साथ भगवान राम के पितृ पुरुष सूर्यदेव का मंदिर भी भव्यता का प्रतिमान होगा। सूर्य उपासना के प्रमुख केंद्र दर्शननगर के सूर्यकुंड के कायाकल्प का कार्य कला एवं पुनरोद्धार के क्षेत्र में प्रख्यात संस्था मोजार्टो करेगा।

उसमें सूर्य मंदिर के पुराने स्वरूप को बरकरार रखते हुए कायाकल्प होगा, जिसमें कंक्रीट के स्थान पर चूना, पिसी लाल ईंट, गुड़, गुग्गल के साथ मेथी दाना और उड़द की दाल का उपयोग होगा। भवन में लगी टाइल्स को हटाकर बलुआ पत्थर लगाए जाएंगे।मोजार्टो की प्रोजेक्ट डायरेक्टर मीनाक्षी पायल ने बताया कि प्राचीन काल में इन सामग्रियों का उपयोग दुर्ग एवं ऐतिहासिक भवनों के पुनरोद्धार में किया जाता था। आमेर किले के पुनरोद्धार में भी इन्हीं सामग्रियों का उपयोग मोजार्टो की टीम कर चुकी है। राम की पैड़ी के पास के मंदिरों के कायाकल्प में मोजार्टो ने इन्हीं सामग्रियों का उपयोग किया है, जिसमें गुड़, गुग्गल, चूना व पिसी ईंट का मिश्रण प्रयुक्त हुआ था।

सूर्य मंदिर के लिए इस मिश्रण में मेथी दाना और उड़द को भी जोड़ा गया है। संस्था के अनुसार राम की पैड़ी के पास के मंदिरों की बाहरी दीवारों को दीर्घकालिक आकर्षण प्रदान करना था, लेकिन लेकिन सूर्य मंदिर में गर्भगृह को भी लंबे समय के लिए आकर्षक बनाना है, इसलिए कुछ सामग्रियां बढ़ाई गई हैं।

भवन की दीवारों से प्लास्टर उतारने का कार्य आरंभ कर दिया है। विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह के पर्यवेक्षण में इस कार्य को गति दी जा रही है। संस्था का लक्ष्य छह माह में पुनरोद्धार का कार्य पूर्ण कर लेने का है।

Related Articles

Back to top button