उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ में फिर से बने रेड जोन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:कोरोना के केसों के लिहाज से राजधानी लखनऊ में आलमबाग, अलीगंज, चिनहट, कैसरबाग और इंदिरानगर रेड जोन के टॉप फाइव इलाके हैं। यहां संक्रमण ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने पर जोर दिया है।

लखनऊ में कोरोना संक्रमण के बन रहे रेड जोन में किसी एक व्यक्ति के संक्रमित पाए जाने पर 20 से अधिक लोगों की जांच के निर्देश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने पहली लहर में इन पांच इलाकों को रेड जोन में तब्दील किया था। तब से अब तक इन इलाकों में सबसे अधिक संक्रमित मिल रहे हैं। इस बार भी इन पांच इलाकों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इस समय सबसे ज्यादा एक्टिव केस अलीगंज में हैं। दूसरे नंबर पर कैसरबाग है। तीसरे स्थान पर चिनहट, चौथे पर आलमबाग व पांचवें पर इंदिरानगर हैं। डिप्टी सीएमओ डॉ. मिलिंद के मुताबिक, पहली लहर से इन इलाकों में सर्वाधिक मामले सामने आ रहे हैं। एक बार फिर यहां कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाई गई है, ताकि अधिक से अधिक मरीजों की पहचान हो सके।

बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच बंद
दूसरी लहर तक स्वास्थ्य विभाग दूसरे राज्यों या विदेश से राजधानी आने वालों को सात दिन होम आइसोलेशन में रखने के साथ उनकी जांच कराता था। हालांकि, नई गाइड लाइन आने के बाद इन यात्रियों की जांच बंद कर दी गई है। अब विभाग एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन व बस अड्डे पर रैंडम सैंपलिंग ही करवा रहा है।

Related Articles

Back to top button