उत्तर प्रदेशराज्य

अब सताएगी महंगाई की मार

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:पहली अप्रैल से कपड़ा दस से पंद्रह फीसद महंगा हो जाएगा। यार्न के दाम में तेजी और कपड़ों में प्रयोग होने वाला रसायन महंगा होने की वजह से कीमतों में इजाफा होने जा रहा है। इससे काटन, लेनिन, पापलीन, लट्ठा, पटरा, लग्जरी क्लोथ समेत सभी तरह के कपड़े में तेजी हो जाएगी। कपड़ा व्यापारी बताते हैं कि मिलों ने कपड़े को तैयार किए जाने वाले प्रोसेस हाउस महंगे होने के कारण बुकिंग महंगी कर दी है। इससे कपड़ों की फिनिशिंग समेत सभी काम महंगे हो जाएंगे।

अब लोगों को महंगाई की मार और सताएगी। उत्‍तर प्रदेश में अब एक अप्रैल से कपड़े 10 फीसद महंंगे होने जा रहे हें।

तीन माह में करीब बीस फीसद तक आ चुका है उछाल : व्यापारियों ने बताया कि तीन माह पहले भी यार्न महंगा होने की वजह से कपड़ों के दाम में तेजी आई थी। अप्रैल माह में अब फिर से दस फीसद दाम चढ़ने वाले हैं। ऐसे में तकरीबन तीन माह में कपड़ा बीस फीसद तक महंगा हो जाएगा।

यार्न में तेजी के नाम पर बड़े कारोबारी और मिलों की मनमानी : कपड़ा उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष अशोक मोतियानी कहते हैं कि दरअसल यार्न में तेजी, केमिकल और प्रोसेस हाउस महंगा होने की बात बताकर बड़े कारोबारी और मिलों की मनमानी शुरू हो गई है। तीन से चार माह में बीस फीसद का उछाल काफी होता है। पहले दस प्रतिशत का उछाल आया। चार माह बाद अब फिर से 10 से 12 फीसद बढ़ा दिया गया है। इससे कपड़ा बीस प्रतिशत से अधिक महंगा हो गया है।

Related Articles

Back to top button