उत्तर प्रदेशराज्य

यूक्रेन पर रूसी हमले का चीन कनेक्शन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूक्रेन पर जारी रूसी हमले को लेकर चीन का रूस कनेक्शन सामने आया है। न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन को पहले से ही यूक्रेन पर रूसी हमले की जानकारी थी। वहीं, चीन ने रूस को फरवरी की शुरुआत में कहा था कि यूक्रेन में हमला करने से पहले वे फरवरी बीजिंग ओलंपिक खत्म होने का इंतजार करें।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने ये खुफिया रिपोर्ट अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से पब्लिश किया है। खुफिया जानकारी के लिहाज से अमेरिकी अधिकारी इस रिपोर्ट को विश्वसनीय मानते हैं, लेकिन इस रिपोर्ट की परतें अभी भी खुलनी बाकी है। बता दें कि 4 फरवरी से 20 फरवरी तक बीजिंग में विंटर ओलिंपिक का आयोजन किया गया था।

चीन ने विंटर ओलिपिंक खत्म होने तक यूक्रेन हमले को टालने को कहा

ओलिंपिक के उद्घाटन समारोह में बनी बात
रिपोर्ट में बताया गया है कि विंटर ओलिंपिक तक जंग टालने की रिक्वेस्ट उद्घाटन समारोह के दौरान की गई थी। हालांकि, इस बात का खुलासा नहीं किया गया है कि जंग टालने को लेकर पुतिन और जिनपिंग ने सीधे तौर पर बातचीत की थी।

पश्चिमी खुफिया अधिकारी उस दौरान यूक्रेनी सीमा के पास रूसी सैन्य तैनाती पर नजर रखे हुए थे। खुफिया अधिकारियों का अनुमान था कि चीन को नाराज करने से बचने के लिए पुतिन ओलिंपिक तक यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई करने में देरी कर सकते हैं।

क्या चीन और रूस एक साथ हैं
बीजिंग विंटर ओलिंपिक के उद्घाटन समारोह में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन 4 फरवरी को चीन गए थे। इसके बाद दोनों देशों ने एक संयुक्त बयान जारी किया था। इसी बयान में चीन ने भी नाटों के विस्तार पर आपत्ति जताई थी। इसी नाटो के विस्तार को मुद्दा बनाकर रूस ने यूक्रेन पर हमला किया है। उस बयान ने चीन और रूस के बीच बढ़ते गठबंधन को लेकर पश्चिमी देशों की चिंता बढ़ा दी थी।

चीन ने कहा- बेबुनियाद आरोप
वॉशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यू ने इस रिपोर्ट को तथ्यहीन करार दिया है। पेंग्यू ने कहा- रिपोर्ट में किए गए दावों का उद्देश्य चीन को दोष देना और उसे बदनाम करना है।

Related Articles

Back to top button