उत्तर प्रदेशराज्य

जाति-धर्म के समीकरण सब जगह हावी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:चौथे चरण की कई सीटों पर मुद्दों के बजाय जाति-धर्म के समीकरण ज्यादा हावी दिखे। लखनऊ की शहरी व ग्रामीण सभी नौ विधानसभा सीटों पर भाजपा और सपा सीधी लड़ाई में सामने दिखीं। पुराने लखनऊ से लेकर कॉलोनियों तक में मतदाता वोट करने निकले। पुराने लखनऊ के मुस्लिम इलाकों में तो बूथों पर शाम तक भीड़ रही। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत शहर के मुकाबले ज्यादा रहा।मतदान में दिखे रुझान के आधार पर कहा जा सकता है कि लखनऊ की पश्चिम, बख्शी का तालाब (बीकेटी), मध्य और मोहनलालगंज सीटों पर कांटे की लड़ाई है। मोहनलालगंज व मलिहाबाद में बसपा भी ठीक लड़ी। उत्तर सीट पर सपा और भाजपा के बीच ही मुख्य मुकाबला रहा। सरोजनीनगर, कैंट व पूर्वी सीट पर भी सपा और भाजपा में मुकाबला है।

चौथे चरण के चुनाव में अधिकतर सीटों पर सपा और भाजपा मुख्य मुकाबले में रहीं। कहीं-कहीं बसपा और कांग्रेस ने भी उपस्थिति दर्ज कराई। 

सीतापुर : ज्यादातर सीटों पर सीधा मुकाबला
सीतापुर की आठ सीटों पर भाजपा-सपा में सीधा मुकाबला दिखा, जबकि महमूदाबाद सीट पर त्रिकोणीय लड़ाई है। 

उन्नाव : कई सीटों पर कांटे की टक्कर
उन्नाव की चार सीटों पर सपा और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला दिख रहा है। दो सीटों पर त्रिकोणीय संघर्ष के आसार हैं। मोहान, पुरवा और भगवंतनगर में सपा व भाजपा के बीच कांटे की लड़ाई नजर आई। बांगरमऊ में सपा, भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला देखने को मिल रहा है। सफीपुर में सपा, भाजपा और बसपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। सबसे कड़ा मुकाबला सदर विधानसभा सीट पर नजर आ रहा है। यहां पर भाजपा और सपा के बीच सीधी टक्कर है।

फतेहपुर : चार सीटों पर सपा-भाजपा में और दो पर त्रिकोणीय मुकाबला
फतेहपुर की चार सीटों पर भाजपा-सपा में सीधी टक्कर सामने आई। जहानाबाद विधानसभा सीट पर भाजपा, सपा व बसपा और हुसैनगंज सीट पर भाजपा, सपा व कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है। फतेहपुर, खागा सुरक्षित व अयाहशाह सीट पर भाजपा और सपा का सीधा आमना-सामना रहा। 

खीरी-पीलीभीत : मतदाताओं में उत्साह, कई जगह सीधा मुकाबला
बरेली में लखीमपुर खीरी और पीलीभीत की कुल 12 सीटों पर हुए मतदान में 10 सीटों पर कमल और साइकिल में टक्कर दिखी। वहीं दो सीटों पर हाथी भीचलता हुआ दिखाई दिया। इस चुनाव में भाजपा के सामने इन सभी सीटों पर दोबारा कमल खिलाने की चुनौती है। लखीमपुर खीरी में आठ विधानसभा सीटों में से सात पर भाजपा और सपा के बीच सीधी टक्कर दिखी। वहीं, सदर पर बसपा ने सपा और भाजपा को भी अच्छी टक्कर दी। 

Related Articles

Back to top button