उत्तर प्रदेशराज्य

गन्ना क्षेत्र में इस बार वोटों की मिठास कम

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में गन्ना उत्पादक नौ जिलों की 55 सीटों पर सोमवार को 64.42 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदाताओं ने पिछले चुनाव के मुकाबले 586 उम्मीदवारों को इस बार मतदान की कम मिठास चखाई। पिछली बार 65.53 फीसदी मतदान हुआ था। इस बार सबसे अधिक 72.02 फीसदी अमरोहा जिले में, जबकि सबसे कम 59.24 फीसदी बदायूं जिले में मतदान हुआ। सहारनपुर में भाजपा ने बुर्कानशीं महिलाओं के फर्जी मतदान की शिकायत की, पर शिकायत  सही नहीं पाई गई। अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया, करीब हर जिले में कुछ बूथों पर ईवीएम में खराबी की शिकायतें आईं, लेकिन उन्हें बदल दिया गया। 

दूसरे चरण में अमरोहा में सर्वाधिक 72.02 फीसदी मतदान हुआ जबकि बदायूं में सबसे कम 59.24 फीसदी वोट डाले गए। 

कुछ जगहों से राजनीतिक दलों के समर्थकों में हल्की झड़प भी हुई। सहारनपुर में सपा ने आरोप लगाया कि एक व्यक्ति का वोट गलत तरीके से भाजपा को दर्ज हो गया। तिवारी ने बताया कि शिकायत की जांच के बाद इसे गलत पाया गया। बुर्कानशीं महिलाओं के मामले में भी प्रशासन से रिपोर्ट मांगी गई है।

कई बूथों पर मशीनें हुईं खराब, बाधित हुआ मतदान
चुनाव के दौरान कई बूथों पर मशीन खराब होने की शिकायतें भी आयोग को मिलीं। मशीनें खराब होने की वजह से काफी देर तक मतदान बाधित भी रहा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान शुरू होने से पहले की गई मॉक पोलिंग में 301 कंट्रोल यूनिट, 199 बैलेट यूनिट और 241 वीवी पैट खराब निकले, जिन्हें तत्काल बदल दिया गया। दूसरे चरण में 56319 ऐसे मतदाताओं को पोस्टल बैलेट उपलब्ध कराया गया था जो 80 वर्ष से अधिक उम्र के थे बुजुर्ग, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग और कोरोना संक्रमित थे। इसमें से भी 47615 मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसेक अलावा 23349 सर्विस मतदाताओं ने भी पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल किया।


वार रूम को मिली 273 शिकायतें
चुनाव के दौरान लखनऊ में सक्रिय किए गए वार रूम को 273 शिकायतें मतदान से संबंधित मिलीं, इसमें 97 शिकायतें सही पाई गईं, जिन पर आयोग ने कार्रवाई की।

मुरादाबाद में भिड़े सपा-बसपा, मारपीट व पथराव
मुरादाबाद की कुंदरकी सीट के मैनाठेर थानाक्षेत्र के ताहरपुर व तखतपुर अल्ला में सपा-बसपा समर्थक भिड़ गए। मारपीट व पथराव से अफरातफरी मच गई। बाद में पुलिस ने काबू में िकया। प्रधान समेत पांच लोगों को हिरासत में लिया।

  • शाहजहांपुर– फर्जी मतदान को लेकर थाने पर पथराव। भाजपा समर्थकों पर लाठीचार्ज, सपाइयों पर मारपीट का आरोप।
  • अमरोहा– नौगांवा सादात, धनौरा, हसनपुर में कई बूथों पर ईवीएम खराब।

भाजपा समर्थकों पर हमला…सपा विधायक के पति समेत 5 पर रिपोर्ट
भाजपा प्रत्याशी के समर्थकों पर हमलेे के आरोप में पुलिस ने असमोली से विधायक और सपा प्रत्याशी पिंकी यादव के पति समेत पांच के नामजद और कई अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। उड़नदस्ता टीम ने भी तीन सपाइयों के खिलाफ सरकारी काम में बाधा और पुलिस से मारपीट के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

Related Articles

Back to top button