उत्तर प्रदेशराज्य

दूसरे चरण के मतदान के दौरान बदली गईं ईवीएम

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 1.70 प्रतिशत ईवीएम में खराबी आई। सुबह माकडिल के समय 1.29 प्रतिशत बैलट यूनिट, 0.85 प्रतिशत कंट्रोल यूनिट व 1.30 प्रतिशत वीवीपैट खराबी आने के कारण बदली गईं। इसके बाद मतदान के दौरान भी 0.41 प्रतिशत बैलट व इतनी ही कंट्रोल यूनिट बदली गईं। इसी प्रकार वीवीपैट भी 1.55 प्रतिशत बदली गईं। वहीं दूसरे चरण में नौ जिलों की 55 सीटों के लिए सोमवार को हुए मतदान में 64.42 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े हैं।

 उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण में नौ जिलों की 55 सीटों के लिए सोमवार को हुए मतदान में 64.42 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े। 

दूसरे चरण के मतदान में पांच मंत्रियों सहित कुल 586 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो गया है। इस चरण में शाहजहांपुर सीट से वित्त मंत्री सुरेश खन्ना चुनाव मैदान में हैं। बिलासपुर से जलशक्ति राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख, बदायूं से नगर विकास राज्य मंत्री महेश चन्द्र गुप्ता, चंदौसी से माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री गुलाब देवी चुनाव मैदान में हैं। आयुष राज्यमंत्री रहे डा. धर्म सिंह सैनी नकुड़ सीट से सपा के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा पूर्व मंत्री मो. आजम खां रामपुर व उनके बेटे अब्दुल्ला आजम स्वार सीट से चुनाव मैदान में हैं। संभल से सपा के टिकट से पूर्व मंत्री इकबाल महमूद व अमरोहा से पूर्व मंत्री महबूब अली भी चुनाव लड़ रहे हैं।

सहारनपुर की बेहट व नकुड़ में पड़े सबसे अधिक पड़े वोट: विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण में नौ जिलों की 55 सीटों के लिए सोमवार को हुए मतदान में 64.42 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े हैं। चुनाव आयोग अंतिम मतदान प्रतिशत मंगलवार को जारी करेगा। वर्ष 2017 के चुनाव में इन सीटों पर कुल 65.53 प्रतिशत वोट पड़े थे। सर्वाधिक 72 प्रतिशत से अधिक मतदान अमरोहा जिले में हुआ। वहीं, विधानसभा सीटों में सबसे अधिक 75.78 प्रतिशत मतदान सहारनपुर की बेहट में हुआ। यहां की नकुड़ में भी 75.50 प्रतिशत मत पड़े। अमरोहा की नौगावां सादात में 74.17 प्रतिशत व हसनपुर में 73.58 प्रतिशत वोट पड़े।

Related Articles

Back to top button