उत्तर प्रदेशराज्य

शुरू होगा एसजीपीजीआइ का ट्रामा सेंटर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:अब संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआइ) का ट्रामा सेंटर फिर से शुरू होगा। इससे मरीजों की जान बचाने में सुविधा होगी। कोरोना काल से ही एसजीपीजाआइ का  राजधानी कोविड अस्पताल बंद चल रहा है। दरअसल इसे कोविड सेंटर बना दिया गया था। इसके चलते ट्रामा के मरीजों का इलाज भी बंद हो गया था। इससे सिर्फ केजीएमयू में ही ट्रामा के मरीज लिए जा रहे हैं। ऐसे में बेड नहीं खाली होने पर या समय पर इलाज नहीं मिलने से बहुत से मरीज दम तोड़ देते थे, लेकिन अब एसजीपीजीआइ का ट्रामा सेंटर शुरू होने से गंभीर मरीजों की जान बचाने में मदद मिलेगी। 

अब संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआइ) का ट्रामा सेंटर फिर से शुरू होगा।

सोमवार को राजधानी कोविड अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों को मुख्य संस्थान के कोविड वार्ड में स्थानांतरित कर दिया गया है। अब ट्रामा सेंटर शुरू करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। माना जा रहा है कि अगले हफ्ते से ट्रामा सेंटर काम करना शुरू कर देगा। कोविड संक्रमण बढ़ने के बाद ट्रामा सेंटर को कोविड अस्पताल में परिवर्तित किया गया था, जिसके कारण ट्रामा से संबंधित इलाज रुक गया था। फिलहाल वहां पर केवल चार कोरोना मरीज रह गए थे, जिन्हें अस्पताल में स्थित 72 बेड में ट्रांसफर कर दिया गया है।

 जल्द शुरू होगा। हड्डी, न्यूरो, दाँत व अन्य हादसे के घायलों को इलाज मिलेगा। तीसरी लहर में कोरोना मरीज बढ़ने पर पीजीआई के ट्रॉमा सेंटर में बने कोविड अस्पताल में 20 जनवरी को संक्रमित मरीजों की भर्ती शुरू हुई थी। पुरानी बिल्डिंग में बने कोविड अस्पताल में बने 72 बेड का वार्ड भरने पर ट्रॉमा सेंटर में बने कोविड अस्पताल में भर्ती शुरू की गई। पीजीआई में अब तक 100 कोविड मरीज भर्ती हो चुके हैं।

Related Articles

Back to top button