Uncategorized

अदरक और सहद के फ़ायदे जो करे सेहत मे लाभ

आज कल लोग अपने का ख़याल रखना का सोचता है कुछ लोग आपना और अपने परिवार का ख़यला रखता है हम आज कुछ नुकासे बताने जा रहे है जिससे आप अपना और अपना घेर वालो का ख़याल रख सकेगे आज हम आपको बताएगे आप के आम जिंदगी मई इस्तेमाल होने वाला.

गर्मागरम समौसे और चाय या चाय के साथ गर्म गर्म पकौड़े बारिश में सभी को पसंद होते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ये तला भुना, ज्यादा मसालेदार या ज्यादा भारी खाना हमें इस मौसम में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. वहीं बारिश में भीगने का मन हर किसी का रहता है. बच्चों को तो बारिश में भीगने का बस बहाना चाहिए. जिसके बाद सर्दी, जुकाम की समस्या सबसे पहले होती है. बारिश के मौसम में हमारा इम्यून सिस्टम काफी वीक हो जाता है जिसकी वजह इस तरह के खाने को पचाने में परेशानी होती है. शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से हम जल्दी बीमार भी पड़ते हैं. इसलिए मानसून में आपको अपने खाने पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप खुद को मजबूत बना सकते हैं. कैसे अदरक और शहदी की चटनी से आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं. जानिए इसे बनाने का तरीका.

अदरक शहद की चटनी से बढ़ाएं इम्यूनिटी
आयुर्वेद में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अदरक और शहद की चटनी फायदेमंद मानी जाती है. इस चटनी को खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है. बारिश में अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी है. इससे आपका पाचनतंत्र सही से काम करता है और आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं.

Related Articles

Check Also

Close