उत्तर प्रदेश

नीट परीक्षा देने जा रहे 15 लाख परीक्षार्थियों के लिए जारी हुआ ड्रेस कोड, यहां चेक करें जरूरी गाइडलाइन

देश भर में कल यानी कि 13 सितंबर को नीट यूजी प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा में 15 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं। कोरोना काल में होने जा रही है इस परीक्षा में उम्मीदवारों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस संबंध में हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने परीक्षा आयोजित करने के लिए संशोधित स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी किया गया है। इसी एसओपी के तहत परीक्षा का संचालन किया जाएगा। ऐसे में जानते हैं कि कल यानी कि परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को सेंटर के भीतर क्या ले जाने की अनुमति होगी। इसके अलावा कैंड्डीटे्स का क्या ड्रेस कोड होगा। इसके साथ-साथ ही जानते हैं कि और किन दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन।

जानें पूरी गाइडलाइन 

– स्टूडेंट्स को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके अलावा वह दस्ताने और फेस शील्ड में भी पहन सकते हैं।

स्टूडेंट्स ध्यान दें एग्जाम के लिए कैंड्डीटे्स को मौसम के अनुसार हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनने की अनुमति है। कैंड्डीटे्स को जींस, सलवार सूट, कुर्ता, लंबी स्कर्ट, पतलून, टी-शर्ट, शर्ट सभी की अनुमति है।

– स्टूडेंट्स को पानी की बोतल और सेनेटाइजर लाना होगा।

– फुल स्लीव शर्ट, बड़े बटन वाले कपड़े नहींं पहन सकते हैं। इसके अलावा कोई भी परीक्षार्थी जूते नहीं पहन सकता है। उम्मीदवारों को परीक्षा में खुले पैर की सैंडल या चप्पल पहनना चाहिए।

– एग्जाम में ज्वलैरी पहनने की इजाजत नहीं है। धार्मिक रिवाज के तहत केवल कुछ ज्वैलरी पहनने की अनुमति उम्मीदवारों को दी जा सकती है। इसके लिए कैंड्डीटे्स को चेकिंग के लिए केंद्र पर जल्दी पहुंचना होगा।

परीक्षा में ज्योमेंट्री या पेंसिल बॉक्स, किसी तरह का पेपर, स्टेशनरी, मोबाइल फोन, माइक्रोफोन, पेजर, कैलकुलेटर, लॉग टेबल्स, कैमरा, टेप रिकॉर्डर, इलेक्ट्रॉनिक वॉच सहित किसी भी तरह की वॉच पहनना, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट की अनुमति नहीं होगी।

Related Articles