उत्तर प्रदेशराज्य

रक्षाबंधन पर मिलावट रोकेगा एफएसडीए

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :रक्षा बंधन पर्व के करीब आते ही मिठाइयों की बढ़ी डिमांड को पूरा करने के लिए मिलावटखोर भी सक्रिय हो रहे हैं। त्योहार की मिठाई से लोगों की सेहत नहीं खराब हो इसके लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने विशेष अभियान चलाया है। विभाग ने छापामार टीमें गठित की गईं हैं जो दुकानों पर जाकर जांच करेंगी।

लखनऊ में त्योहार की मिठाई से लोगों की सेहत नहीं खराब हो इसके लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने विशेष अभियान चलाया है।

त्योहारों के नजदीक आते ही मिठाई सहित दूध और दूसरे दुग्ध उत्पादों की बिक्री कई गुनी होने लगती है। बढ़ती हुई डिमांड को पूरा करने के लिए मिलावट खोर भी मोटा मुनाफा कमाने में चक्कर में घटिया सामग्री का इस्तेमाल करने में नहीं चूके रहे हैं। राजधानी और आसपास के जिलों में बीते कुछ दिनों में ही मिलावट के कई मामले सामने आए हैं। बीते दिनों एफएसडीए की जांच में लखनऊ के एक दर्जन प्रतिष्ठानों के नमूने फेल पाए गए। अभिहीत अधिकारी एसपी सिंह का कहना है कि त्योहारों पर डिमांड कई गुना बढ़ती है जिसकी वजह से तमाम लोग घटिया सामग्री का इस्तेमाल कर मिठाइयां बनाकर बाजार में खपत कराते हैं। एफएसडीए ऐसे लोगों की तलाश के लिए अभियान चला रहा है जहां पर घटिया सामग्र्री से बनी मिठाइयां बनने की आशंका है। विभाग ने ऐसे कारोबारियों को भी चिन्हित किया है जो मिलावट के कारोबार में लिप्त रह चुके हैं। विभाग ने सेक्टर वार दुकानों की जांच कराने के लिए खाद्य निरीक्षकों को लगाया है।

दूध की मंडिया पर विशेष निगाह रखी जा रही है। इसके अलावा बाहरी जिलों से आने वाले दूध और खोआ की जाच के लिए बार्डर इलाकों में ही टीमें लगायी गयी हैं। दूध और खोआ की मौके पर ही जांच होगी। अगर किसी तरह की गड़बड़ी मिली तो तत्काल नष्ट कराया जाएगा।

Related Articles

Back to top button