उत्तर प्रदेशराज्य

एक्सपर्ट्स ने यूपी सरकार को सौंपी रिपोर्ट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर तो नियंत्रण में आ गई, लेकिन अब तीसरी लहर की आशंका ने चिंता बढ़ा दी है। राज्यस्तरीय स्वास्थ्य परामर्श समिति ने तीसरी लहर की आशंका के संबंध में आकलन कर रिपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार को सौंप दी है। विशेषज्ञों ने स्पष्ट कहा है कि मास्क और शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन नहीं कराया गया तो तीसरी लहर उत्तर प्रदेश में भी बेहद खतरनाक साबित हो सकती है।

राज्य स्तरीय स्वास्थ्य परामर्श समिति ने कोरोना की तीसरी लहर आशंका के संबंध में आकलन कर रिपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार को सौंप दी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर कोरोना महामारी से बचाव व इलाज के संबंध में बुलाई गई उच्चस्तरीय बैठक में राज्यस्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति की संस्तुतियों पर गंभीरता से काम करने के निर्देश दिए।

रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि डबल मास्क और शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन हर हाल में कराना होगा। यदि इसमें लापरवाही बरती गई। बाजारों में भीड़ हुई तो तीसरी लहर जल्द आएगी और बहुत नुकसान करेगी। लिहाजा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड प्रोटोकाल का पालन सख्ती से कराने के लिए कहा है। बैठक के दौरान अधिकारियों ने उन्हें बताया कि कोविड बेड की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। गत दिवस प्रदेश के विभिन्न मेडिकल कालेजों में सौ कोविड बेड बढ़ाए गए हैं। इनमें आइसोलेशन और आइसीयू बेड शामिल हैं। मानव संसाधन भी बढ़ाया जा रहा है।

इसके साथ ही सभी मेडिकल कालेजों में सौ बेड के पीडियाट्रिक आइसीयू और नियोनेटल आइसीयू तेजी से बनाए जा रहे हैं। जिला अस्पतालों और कुछ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी पीआइसीयू और एनआइसीयू बन रहे हैं। मुख्यमंत्री ने यह काम इसी माह पूरा कर लेने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बेहतर होती स्थितियों को देखते हुए सोमवार से आंशिक कोरोना कर्फ्यू में छूट बढ़ाई जा रही है। प्रदेश में संक्रमण नियंत्रित स्थिति में है। कोरोना संक्रमण कमजोर हुआ है, खत्म नहीं हुआ। दूसरे देशों और अन्य प्रदेशों में गंभीर स्थिति सबके सामने है।

Related Articles

Back to top button