उत्तर प्रदेशराज्य

तोड़ा यातायात नियम तो हो जायेगा ऑटो चालान

स्वतंत्रदेश,लखनऊ: खासकर 17 फरवरी तक सड़क पर निकलते ही वाहन चलाते समय विशेष सावधानी बरतें और यातायात नियमों का पालन करें। क्योंकि जैसे ही आपने यातायात निमयों को तोड़ा चौराहे पर तैनात पुलिस कर्मी आपको रोक लेंगे। वह पहले आपको समझाएंगे, यातायात निमयों की जानकारी देंगे उसके बाद गाड़ी का फोटो चालान कर देंगे।

लखनऊ में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह में यातायात नियम तोड़ते ही हो जाएगा आपका चालान। यातायात निमय तोड़ते ही पहले आपको रोककर समझाएगी पुलिस फिर करेगी चालान।

यातायात निमय तोड़ते ही 132 चौराहों पर हो जाएगा ऑटो चालान: राजधानी के 132 चौराहों पर ऑटो चालान की व्यवस्था है। चौराहों पर लगे एएनपीआर (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन) और पीटीजेड (पैन टिल्ट जूम) और फिक्सड कैमरे लगे हैं। जिनकी रेंज 50 से 300 मीटर दूरी तक है। अगर आपने नो-पार्किंग स्थल सड़क पर वाहन खड़ा किया अथवा बिन सीट बेल्ट, हेलमेट, रांग साइड, तेज रफ्तार वाहन चलाया अथवा रेड लाइट पार की तो 132 चौराहों पर लगे सीसी कैमरों से ऑटो चालान हो जाएगा।

 यातायात निमयों का पालन करने के लिए चौराहों, स्कूलों और सार्वजनिक स्थानों पर जागरूकता अभियान चलेगा। अभियान के दौरान ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक आपको यातायात निमयों की जानकारी देंगे। डीसीपी ट्रैफिक ख्याति गर्ग ने बताया कि अबतक एक से 30 नवंबर तक यातायात माह चलता था। जिसमें पुलिस जागरूकता कार्यक्रम करके लोगों को यातायात निमयों का पालन करने के लिए जागरूक करती थी। पर लगातार बढ़ते सड़क हादसों के कारण केंद्र सरकार ने चिंता जताई और पहली बार 18 जनवरी से राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह की शुरूआत की गई है जो 17 फरवरी तक चलेगा

Related Articles

Back to top button