उत्तर प्रदेशराज्य

भूकंप से दहला इंडोनेशिया

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :दक्षिण पूर्व एशियाई देश इंडोनेशिया का सुलावेसी द्वीप गुरुवार देर रात आए शक्तिशाली भूकंप से दहल गया। भूकंप के चलते 35 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों घायल हो गए। 6.2 की तीव्रता वाले भूकंप के चलते सैकड़ों घर भी तबाह हो गए। मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका जताई गई है। भूकंप को करीब सात सेकेंड तक महसूस किया गया। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि भूकंप के और तेज झटके लग सकते हैं। इससे सुनामी का खतरा बढ़ सकता है।

इंडोनेशिया में शुक्रवार सुबह 2 बजकर 18 मिनट पर तीव्र भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। इस हादसे में मरनेवालों की संख्या 34 पहुंच गई है।

 

भूकंप का केंद्र पश्चिम सुलावेसी प्रांत के मामुजु में दस किलोमीटर की गहराई में था। गुरुवार देर रात करीब डेढ़ बजे भूकंप के तेज झटके महसूस होने पर हजारों लोग घरों से भागकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच गए। भूकंप से 300 से ज्यादा घर और दो होटल क्षतिग्रस्त हो गए। एक अस्पताल और क्षेत्रीय गवर्नर के दफ्तर को भी नुकसान पहुंचा है। कुछ पुल भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। बिजली आपूर्ति भी बाधित हो गई है। वेस्ट सुलावेसी की राहत आपदा एजेंसी के प्रमुख डेर्नो मजीद ने बताया कि माजीन और समीप के मामुजु जिले में 35 लोगों की जान गई है। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

2018 और 2014 में आ चुका है तीव्र भूकंप

बता दें कि इससे पहले भी इंडोनेशिया में भूकंप के तीव्र झटके महसूस किए जा चुके हैं।इससे पहले साल 2018 में 7.5 की तीव्रता के साथ सुलावेसी आइसलैंड के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस दौरान भी कम से कम 4,300 लोगों की मौत हुई थी और काफी लोग लापता भी हुए। साल 2004 में 26 दिसंबर को भी इंडोनेशिया में काफी तीव्र भूकंप आया था। इस दौरान भूकंप की तीव्रता 9.1 रही थी। रिपोर्ट के मुताबिक, उस दौरान 222,000 लोगों की मौत हो गई थी।

Related Articles

Back to top button