उत्तर प्रदेशराज्य

सात करोड़ से खुलेंगे 97 हेल्थ वेलनेस सेंटर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :गांवों में इलाज की सुविधाएं बेहतर होंगी। सामान्य इलाज के लिए लोगों को शहर की भागदौड़ नहीं करनी होगी। इसके लिए स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ केंद्रों को अपग्रेड किया जाएगा। इन्हें हेल्थ वेलनेस सेंटर में तब्दील किया जाएगा। राजधानी में 97 हेल्थ वेलनेस सेंटर नए वर्ष में खुलेंगे। राज्य सरकार प्रदेशभर में हेल्थ वेलनेस सेंटर खोल रही है। इसमें पहले चरण में राजधानी में सात करोड़ रुपये की लागत से 97 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खुलेंगे। हर सेंटर के लिए सात लाख रुपए से अधिक की धनराशि आवंटित की गई है। इस सेंटरों पर 12 तरह के गैर संक्रामक बीमारियों की पहचान कर मरीजों का इलाज किया जाएगा। सीएमओ डॉ संजय भटनागर के मुताबिक 97 हेल्थ सेंटर पर इलाज की बेहतर व्यवस्था की जाएगी।

इन सेंटरों पर ब्लड प्रेशर डायबिटीज टीबी चेचक कुष्ठ मलेरिया दिल व टायफाइड समेत अन्य बीमारियों की बेसिक जांच की सुविधा होगी

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की होगी तैनाती

इन सेंटरों पर ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, टीबी, चेचक, कुष्ठ, मलेरिया, दिल व टायफाइड समेत अन्य बीमारियों की बेसिक जांच की सुविधा होगी। बीमारी की पहचान कर गंभीर रोगियों को विशेषज्ञ के पास रेफर किया जाएगा। स्वास्थ्य उप केंद्रों अभी तक एएनएम बैठती थीं। अब इन उपकेंद्रों पर में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) की तैनाती की जाएगी। केजीएमयू व अन्य संस्थानों से छह माह की ट्रेनिंग करने वाली स्टाफ नर्स को सीएचओ पद पर तैनात किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button