उत्तर प्रदेशलखनऊ

लखनऊ में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी पहले लगेगी वैक्सीन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों के संग आंगनबाड़ी वर्कर को भी वैक्सीन लगेगी। वहीं, राजधानी में वैक्सीन स्टोरेज सेंटर लगभग तैयार हो गया है। इस सेंटर में दो लाख 42 हजार वैक्सीन रखने की क्षमता होगी।

जिले में दो लाख 42 हजार वैक्सीन की डोज रखने की क्षमता। 205 सरकारी व 750 निजी अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टर और कर्मचारियों का आ चुका है ब्योरा।

ऐशबाग में कोरोना वैक्सीन स्टोरेज यूनिट बनाई जा रही है। इसकी मरम्मत व रंगाई-पुताई का काम लगभग पूरा हो गया है। शेष काम कुछ दिनों के अंतराल में हो जाएगा। सीएमओ डॉ. संजय भटनागर के मुताबिक, जिला स्तरीय दो दिवसीय प्रशिक्षण पूरा हो गया है। वहीं, वैक्सीनेशन का ब्योरा भी तैयार है। प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगेगी। दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर व तीसरे चरण में बुजुर्ग व बीमार व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमके सिंह के मुताबिक, अभी छह आईस लाइंड रेफ्रिजरेटर (आइएलआर) हैं। वहीं, 30 और आइएलआर की आवश्यकता है।

लखनऊ में पहले चरण के तहत करीब 55 से 60 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। 205 सरकारी व 750 निजी अस्पतालों में काम करने वाले डॉक्टर और कर्मचारियों का ब्योरा आ चुका है।

कोविड पोर्टल पर अपलोड होंगे नाम 

वैक्सीनेशन के लिए कोविड पोर्टल पर पंजीकरण आवश्यक है। ऐसे में जब कर्मी वैक्सीन लगवाने केंद्र पर पहुंचेंगे तो पोर्टल से नाम मिलान किया जाएगा। साथ ही पहचान पत्र आदि से भी मिलना किया जाएगा। इसके बाद ही वैक्सीन लगाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button