उत्तर प्रदेशराज्य

60 हजार मजदूरों को है काम का इंतजार

स्वतंत्रदेश , लखनऊ :ईट भट्ठा संचालकों ने बुधवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर अपनी परेशानी उठाई। कहा कि वह लोग निर्धारित शुल्क जमा करा चुके हैं, लेकिन उनके भट्ठे बंद हैं और मजदूरों को काम नहीं मिल पा रहा है। ईंट निर्माता कल्याण समिति के बैनर तले पदाधिकारियों ने ईंट पथाई के लिए मशीन से मिट्टी खोदाई की मांग को लेकर डीएम से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा।

ईंट निर्माता कल्याण समिति के पदाधिकारियों ने डीएम से की मुलाकात -ईंट पथाई के लिए श्रमिकों को उपलब्ध कराई जानी है मिट्टी

समिति के महामंत्री योगेंद्र दत्त मिश्रा के नेतृत्व में ईंट-भट्ठा मालिकान कलेक्ट्रेट पहुंचे और डीएम से मुलाकात कर मिट्टी खोदाई में आ रही समस्याओं की जानकारी दी। ज्ञापन में कहा है कि साधारण व ईंट मिट्टी निकासी के लिए पर्यावरणीय क्लीयरेंस की अनिवार्यता समाप्त कर दिया गया है। उप्र माइनर मिनरल कंसेशन रूल्स 1963 के 35वें एवं 37वें संशोधन से हस्तचालन विधि शब्द हटाकर जेसीबी मशीन से मिट्टी खनन की अनुमति दिए जाने की मांग की। पदाधिकारियों ने कहा कि साधारण मिट्टी खनन को रायल्टी से मुक्त रखा गया है।

ज्ञापन में कहा गया है कि केंद्रीय वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के नोटिफिकेशन में मिट्टी निकासी के लिए हस्तचालन विधि का प्रयोग किए जाने की बात से ईंट-भट्ठों के लिए मिट्टी निकासी प्रक्रिया के लिए छूट अर्थहीन साबित हो रही है। ज्ञापन देने के समय पदाधिकारी और ईंट-भट्ठा संचालक मौजूद रहे।

शाहाबाद-पाली मार्ग से ब्लाक कार्यालय मार्ग बनेगा टू लेन

हरदोई : पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत जिले के शाहाबाद-पाली-सैदपुर से भरखनी कार्यालय मार्ग का टू लेन निर्माण होगा। शासन ने इसके लिए दो करोड़ 70 लाख 40 हजार रुपये की राशि स्वीकृति के साथ हस्तांतरित कर दी है।

अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम ने जारी विज्ञप्ति में बताया कि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गुणवत्तापरक कार्य समय से कराएं जाएं। कहा है कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना में हरदोई सहित फतेहपुर, गोरखपुर, बाराबंकी और गोंडा के लिए 9 करोड़ 99 लाख 21 हजार की राशि जारी की जा चुकी है।

Related Articles

Back to top button