उत्तर प्रदेशजॉब्स

एसआई और एएसआई लिखित परीक्षा सीमा बल ने प्रवेश पत्र जारी किया

 SSB ASI, SI Admit Card 2020: केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन सशस्त्र सीमा बल  (एसएसबी), ने एसआई और एएसाई पदों के लिए आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने एसएसबी द्वारा जारी एसआई (स्टाफ नर्स) और एएसआई (ओटीटी, डेंटल टेक्निशियन, रेडियोग्राफर और फार्मासिस्ट) पदों के लिए आवेदन किया है, वे बल द्वारा आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल पोर्टल, ssbrectt.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवार नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भी अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

13 सितंबर होनी है लिखित परीक्षा

सशस्त्र सीमा बल के ऑफिशियल पोर्टल पर जारी अपडेट के अनुसार द्वारा एसआई और एएसआई भर्ती लिखित परीक्षा का आयोजन अगले माह के दूसरे सप्ताह के दौरान 13 सितंबर 2020 को किया जाना है। परीक्षा का आयोजन सर्वोदय कन्या विद्यालय 426, मेहरौली-गुड़गांव रोड, घिटोरनी, नई दिल्ली – 110030 में किया जाना है।

परीक्षा में होंगे 2 पेपर

एसएसबी एसआई और एएसआई भर्ती 2018 अधिसूचना के अनुसार, लिखित परीक्षा में दो-दो घंटों के दो पेपर होंगे। पेपर 1 में जनरल नॉलेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश / जनरल हिन्दी और जनरल रीजनिंग के 100 बहुवकल्पीय प्रकृति के 100 प्रश्न होंगे। वहीं, दूसरी पेपर में सम्बन्धित विषय के प्रश्न होंगे। पेपर 1 में निर्धारित न्यूनतम 50 फीसद अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के ही पेपर 2 का मूल्यांकन किया जाएगा। पेपर 2 के लिए भी न्यूनतम क्वालीफाईंग मार्क्स 50 फीसदी है।

लिखित परीक्षा के बाद स्किल टेस्ट

लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित किये जाने वाले उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जो उम्मीदवारों के आवेदन पद के अनुसार अलग-अलग होंगे। हालांकि, स्किल टेस्ट सिर्फ क्वालीफाईंग नेचर के होंगे।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि अंतिम चयन लिखित परीक्षा (पेपर 1 और पेपर 2) के अंकों के आधार पर ही किया जाएगा।

Related Articles