उत्तर प्रदेशराजनीति

एनसीसी कैडेट्स के ऑनलाइन प्रशिक्षण मंत्री ने लांच किया DGNCC ऐप

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश में एनसीसी कैडेट्स के ऑनलाइन प्रशिक्षण में सहायता के लिए एक DGNCC मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है रक्षा मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 के कारण लगाए गए प्रतिबंधों के मद्देनजर एनसीसी कैडेटों के प्रशिक्षण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, क्योंकि यह ज्यादातर संपर्क आधारित प्रशिक्षण है। चूंकि, स्कूलों और कॉलेजों के निकट भविष्य में खुलने की संभावना नहीं है, इसलिए यह महसूस किया गया कि एनसीसी कैडेट्स को डिजिटल माध्यम का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। बयान में कहा गया है कि ‘डीजीएनसीसी’ मोबाइल ऐप का उद्देश्य एनसीसी कैडेटों को पाठ्यक्रम, प्रशिक्षण वीडियो और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न सहित सभी प्रशिक्षण सामग्री प्रदान करना है।

बता दें कि रक्षा मंत्री ने ऐप लॉन्च के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एनसीसी कैडेटों के साथ बातचीत की और उनके सवालों के जवाब भी दिए। उन्होंने उनकी सफलता की कामना की और उन्हें जीवन के सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया। रक्षा मंत्री ने कहा कि यह ऐप डिजिटल लर्निंग प्राप्त करने और महामारी की वजह से प्रतिबंध के कारण उत्पन्न कठिनाइयों पर काबू पाने में उपयोगी होगा। उन्होंने एक लाख से अधिक एनसीसी कैडेटों के योगदान की प्रशंसा की, जिन्होंने महामारी के खिलाफ लड़ाई में विभिन्न कार्यों को निष्पादित करके सीमावर्ती कोरोना योद्धाओं का समर्थन किया। आगे कहा कि यह ऐप निश्चित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया विजन के अनुरूप, एनसीसी प्रशिक्षण के स्वचालन की दिशा में एक सकारात्मक कदम होगा।

ऐप में सवाल पूछने का विकल्प शामिल

बता दें कि दी गई जानकारी के अनुसार, ऐप में सवाल पूछने का विकल्प शामिल कर इसे परस्पर संवादात्मक बनाया गया है। इस विकल्प का इस्तेमाल कर कैडेट, प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से संबंधित सवाल पूछ सकते हैं। कैडेट्स द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब योग्य प्रशिक्षकों के पैनल द्वारा दिए जायेंगे।

Related Articles