उत्तर प्रदेशलखनऊ

नौतपा के चौथे दिन आग उगल रहीं सड़कें, जानवर भी बेहाल

स्वतंत्रदेश ,लखनऊनौतपा के चौथे दिन मंगलवार को गर्मी का नया रिकॉर्ड बन गया। दिन में तीखी धूप के साथ ही गर्म हवाओं के चलने से सड़क पर चलना भी मुश्किल हो गया है। स्थिति यह है कि केवल पैदल ही नहीं दो पहिया हो या चार पहिया से चलने वाले भी गर्मी से बेचैन हो गए। वाराणसी में  दिन का तापमान दोपहर 3 तक 47 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जो कि इस सीजन का सर्वाधिक तापमान कहा जा रहा है।बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, अभी अगले एक सप्ताह तक गर्मी और धूप से किसी तरह की राहत की उम्मीद नहीं दिख रही है। राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं ने पारा बढ़ा दिया है।

यूपी में नौतमा का सितम जारी है। जिलों का तापमान चरम पर पहुंच रहा है। ऐसे में वाराणसी का तापमान 46 डिग्री के लगभग है। सड़कों पर तपिश के कारण लोग गमछा और दुपट्टे का सहारा ले रहे हैं। गंगा किनारे घाट पर भी सन्नाटा दिखा। इक्का-दुक्का पेड़ों के नीचे लोग बैठे दिखे। हालत यह है कि अब युवा भी कॉलेज जाने के लिए कई मर्तबा सोच रहे हैं।वाराणसी में भीषण लू और तपिश का माहौल है। आमजन के साथ जीव-जंतु भी बेहाल दिखे। कोल्ड ड्रिंक्स और जूस की डिमांड बाजार में बढ़ गई है। वहीं, जानवर भीषण गर्मी से बचने के लिए बेचैन नजर आए। गड्ढों में जमा पानी में बैठकर राहत महसूस की। गर्मी के साथ तीखी धूप से ने लोगों को तपा कर रख दिया है। घाट पर तीर्थ-पुरोहित भी काफी कम दिखे। बढ़ती गर्मी और लू के कारण लोग बीमार भी होने लगे हैं। 

सुबह से ही निकल नहीं तीखी धूप के कारण लोग सुबह ही अपने दुकान और संस्थान में पहुंच जा रहे हैं। दोपहर होते ही दुकान के शटर आधे गिर जा रहे हैं। हीट वेव और वॉम नाइट के कारण आमजन करवटें बदलकर रात बीता रहा है। पंखे और कूलर की हवाओं से भी राहत नहीं मिल पा रही है। 

पूर्वांचल के चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर सहित अन्य जिलों में भी हीट वेव का कहर जारी है। मौसम विभाग की ओर से कई जिलों मे हीट वेव का अलर्ट भी जारी किया गया है।

Related Articles

Back to top button