उत्तर प्रदेशराज्य

विकास पथ पर फर्राटा भरेगी राजधानी लखनऊ

स्वतंत्रदेश,लखनऊविकासपथ पर आज राजधानी लखनऊ ऊंची छलांग लगाने की दिशा में बढ़ेगी। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 35,034 करोड़ की 304 परियोजनाओं का भूमि पूजन करेंगे। इसके साथ ही ये विकास कार्य आकार लेने लगेंगे। आने वाले कुछ वर्षों में शहर में नई-नई टाउनशिप विकसित होंगी। एमएसएमई, निर्यात प्रोत्साहन, चिकित्सा, होटल, सिविल एविएशन, खाद्य प्रसंस्करण जैसे क्षेत्रों में निवेश से बड़े बदलाव आएंगे। तरक्की की राह तो खुलेगी ही रोजगार की संभावनाओं के द्वार भी खुलेंगे।

राजधानी में निवेश को तैयार टॉप 15 उद्यमियों में से नौ की रुचि हाउसिंग प्रोजेक्ट में है। आने वाले वर्षों में लखनऊ में मकानों की डिमांड बढ़ेगी। हाउसिंग सेक्टर की बात करें तो पिछले 20 वर्षों में मल्टीस्टोरी योजना को छोड़कर, कोई कॉलोनी बसाने की योजना नहीं आई। हालात जैसे हैं उससे साफ है कि एलडीए, आवास विकास परिषद या फिर हाउसिंग सेक्टर में वर्ष 2019 में आया नगर निगम बढ़ती डिमांड को पूरा नहीं कर सकते। कई टाउनशिप विकसित होने से इस सेक्टर में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। इसका सीधा फायदा ग्राहकों को मिलेगा। आमजन बिल्डरों के झांसे में आने से बच सकेंगे।

टाउनशिप जो शहर को बदल देंगी
कंपनी — निवेश
ओमेक्स — 1750 करोड़ रुपये
हमसफर डीलर प्राइवेट लि. — 800 करोड़
एक्सरिऑन डवलपर्स — 650 करोड़ रुपये
यूनिवेस्ट इंटरनेशनल 550 करोड़ रुपये
रिशिता डवलपर्स — 506 करोड़ रुपये
एमआईबी होम्स — 500 करोड़ रुपये
अंस डवलपर्स — 495 करोड़ रुपये
आश्रय वेंचर्स — 450 करोड़ रुपये
ओरो इंफ्रा डवलपर्स लि. — 439.71 करोड़ रुपये

इलेक्ट्रिक व्हीकल बनेंगे, युवाओं को रोजगार मिलेगा
सरोजनीनगर में स्कूटर इंडिया की खाली पड़ी जमीन पर अशोक लीलैंड कॉमर्शियल इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट लगाएगी। हिंदुजा समूह ने प्लांट को आकार देने की पूरी तैयारी कर ली है। 186 करोड़ से 78 एकड़ जमीन पर यह प्लांट तैयार होगा। 2500 कॉमर्शियल ईवी इस प्लांट से प्रति वर्ष तैयार होंगे।

आएगी खुशहाली, 1.62 लाख से ज्यादा को मिलेगा रोजगार
उद्योगों के साथ ही कृषि, पशुपालन, आयुष, बेसिक शिक्षा, कोऑपरेटिव, डेयरी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, कौशल विकास, मछली पालन, खाद्य एवं प्रसंस्करण, परिवहन, बागवानी, हैंडलूम, टेक्सटाइल, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स के सेक्टर में भी बदलाव आएंगे। ये बदलाव रोजगार के नए द्वार खोलेंगे। अनुमानों के अनुसार राजधानी में होने वाले निवेश से 1.62 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button