उत्तर प्रदेशराज्य

राष्ट्रपति ने इंटरनेशनल ट्रेड फेयर का किया शुभारंभ

 स्वतंत्रदेश,लखनऊइंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में यूपी के पहले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला का शुभारंभ हुआ। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसकी शुरुआत की। पांच दिनी व्यापार मेले में दो हजार से अधिक उत्पादक और 300 ब्रांड भाग ले रहे हैं। इसमें 22 से 25 सितंबर तक आम जनता को निशुल्क प्रवेश मिलेगा। सरकार को उम्मीद है कि मेले में 60 देशों समेत करीब दो से ढाई लाख लोग पहुंचेंगे।प्रतिष्ठित उद्यमियों के साथ-साथ उन नए उद्यमियों को मौका दिया गया है। जिन्होंने पिछले दो से तीन साल में अपना कारोबार (स्टार्टअप) शुरू किया है। इनके अलावा महिला उद्यमियों को भी अलग से एक मंच मिलेगा।पांच दिवसीय व्यापार मेले में दो हजार से अधिक उत्पादक और 300 ब्रांड भाग ले रहे हैं। एक्सपो मार्ट के अलग-अलग हॉल में सभी के स्टॉल लगे हैं। सरकार ने सभी प्रकार के उत्पादकों को मेले में बुलाया है। प्रदेश सरकार अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मेले में यूपी के 75 जिलों के उद्यमी अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे। प्रदेश से निर्यात होने वाले सभी उत्पाद मेले में मौजूद रहेंगे।

सीएम योगी और राज्यपाल ने राष्ट्रपति का किया स्वागत

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के उद्घाटन से पहले राष्ट्रपति का सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने ट्रेड शो का शुभारंभ किया।मेले में आने वाले लोगों को पार्किंग स्थल से लेकर कई होटल और बॉटेनिकल गार्डेन व ओखला पक्षी विहार मेट्रो स्टेशन से शटल बस सेवा की सुविधा मिलेगी। सरकार को उम्मीद है कि मेले में 60 देशों समेत करीब दो से ढाई लाख लोग पहुंचेंगे।

22 से 25 सितंबर तक आम जनता को मिलेगा निशुल्क प्रवेश

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में 22 से 25 सितंबर तक आम जनता को निशुल्क प्रवेश मिलेगा। यहां मिनी ऑटो एक्सपो भी देखने को मिलेगा। इसमें ऑटोमोबाइल जगत की 32 कंपनियां अपने वाहन प्रदर्शित करेंगी।

सीएम योगी ने इंडिया एक्सपो सेंटर में प्रदर्शनी का निरीक्षण किया

मेले के शुभारंभ से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोएडा पहुंचे। यहां उन्होंने कार्यक्रम स्थल यानी इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ प्रदेश के कौशल विकास राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल समेत अन्य विशिष्ट अतिथि भी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button