उत्तर प्रदेशजीवनशैली

केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा पर अधिसूचना जारी

केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (CUCET 2020) में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए आवश्यक खबर है। केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तारीखें जारी कर दी गई हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा, 18 सितंबर, 19 सितंबर और 20 सितंबर 2020 को देश भर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। इस संबंध में सीयूसीईटी के लिए बनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी की गई है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार, सीयूसीईटी की आधिकारिक वेबसाइट, cucetexam.in पर विजिट कर अधिसूचना देख सकते हैं।

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, प्रवेश परीक्षा का आयोजन देश भर के 14 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और 4 राज्य स्तरीय विश्वविद्यालयों के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जा रहा है। बता दें कि प्रवेश परीक्षा पहले मई में आयोजित की जाने वाली थी, जिसे कोरोना वायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। अब इसे 18 सितंबर से 20 सितंबर, 2020 तक आयोजित किया जाएगा। वहीं, परीक्षा के नतीजे घोषित होने के तुरंत बाद, कॉउंसलिंग सत्र शुरू होगा। इससे पहले जून में काउंसलिंग सत्र निर्धारित किया गया था, जिसे महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया।

ये है परीक्षा पैटर्न

बता दें कि सीयूसीईटी में 100 प्रश्न होंगे। यूजी / पीजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा में, 25 प्रश्न पार्ट ए से होंगे, जिसमें भाषा, सामान्य जागरूकता, गणितीय योग्यता और विश्लेषणात्मक कौशल शामिल होंगे। जबकि, पार्ट बी में 75 प्रश्न डोमेन-विशिष्ट विषय से होंगे। वहीं, अनुसंधान कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए, ए और बी दोनों सेक्शन में 50-50 प्रश्न शामिल होंगे। बता दें कि परीक्षा निगेटिव मार्किंग आधारित होगी।

Related Articles