उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में मानसून की एंट्री, 26 जून तक भारी बारिश की चेतावनी

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को मानसून की एंट्री हो गई। सिद्धार्थनगर के रास्ते घुसे मानसून के अगले 48 घंटों में प्रदेश के कुछ और हिस्सों में पहुंचने के आसार हैं। 26 जून तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, शुक्रवार को आगरा, बहराइच, भदोही, बिजनौर, इटावा, गोरखपुर, कानपुर, कन्नौज, खीरी, कुशीनगर समेत आसपास के इलाकों में 3 से 25 मिलीमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून ने कर्नाटक एवं तेलंगाना के कुछ और हिस्सों को कवर किया। आंध्र प्रदेश के बचे हुए हिस्से, विदर्भ व छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से, उत्तरी पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के सभी इलाकों से होते हुए झारखंड और बिहार से बढ़कर उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर गया है। अब यह प्रदेश के उत्तर पूर्वी भाग के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ रहा है। हालांकि मानसून के पूर्वी यूपी में पहुंचने की सामान्य तिथि 18 जून थी। मौसम विभाग के अनुसार, 29 जून तक लगातार बारिश के आसार हैं।

प्रयागराज को छोड़ अन्य इलाकों में पारा 40 से नीचे
बदले मौसम के कारण तपिस और लू से राहत मिल गई है। हालांकि उमस बरकरार है। प्रयागराज में पारा 40.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतर इलाकों में पारा 40 से नीचे पहुंच गया है।

Related Articles

Back to top button