उत्तर प्रदेशराज्य

पृथ्वी को साफ-सुथरा बनाए रखने में कर सकते हैं मदद

स्वतंत्रदेश , लखनऊपूरी दुनिया में आज यानि 22 अप्रैल को वर्ल्ड अर्थ डे सेलिब्रेट किया जा रहा है। इस दिन को मनाने का मेन मोटिव लोगों में पृथ्वी के लिए अवेयरनेस फैलाना है जिससे क्लाइमेट चेंज, ग्लोबल वार्मिंग इन सब के साइड इफेक्ट्स से पृथ्वी को ब:चाने के लिए की जा रही कोशिशों को तेज रफ्तार दी जा सके। इसके अलावा हम अपने छोटे-छोटे एफर्ट्स के जरिए भी पृथ्वी को साफ-सुथरा बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

1. अपने आसपास पेड़ लगाएं

हमें पृ्थ्वी को बचाने के लिए अपने आसपास पेड़ों को लगाना चाहिए। इससे एन्वायरमेंट साफ-सुथरा बनेगा और पर्यावरण को संतुलित बनाए रखने में मदद मिलेगी। आज की बदली सिचुएशन को देखकर हमें इस तरह के पौधे लगाने चाहिए जिससे हमें फल, फल, जानवरों के लिए चारा और ईंधन मिल सके।

2. पानी की बचत करें

पृथ्वी को बचाने के लिए पानी का सही से इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है क्योंकि पानी की कमी से आज लाखों लोग परेशान हैं। जैसे- ब्रश करते समय टैब को बंद कर देना चाहिए, नहाने के लिए शॉवर के बजाय बाल्टी का इस्तेमाल करें। ऐसे और भी कई छोटे-छोटे प्रयासों से हम पानी की बचत कर सकते हैं। फिर हमें कचरे को पानी में नहीं डालना चाहिए क्योंकि इससे भई पानी दूषित होता है।

3. एक दिन स्क्रीन फ्री रहें

मोबाइल, एलईडी स्क्रीन को एक दिन के लिए न कहें। स्क्रीन टाइम को कम करने के लिए हम बाहर वॉक करने, घूमने, नदियों या बीच में समय गुजार सकते हैं। हम स्क्रीन टाइम को कम करने के लिए बुक्स पढ़ना काफी अच्छा ऑप्शन है।

4. आसपास साफ-सफाई रखें

वर्ल्ड अर्थ डे पर हमें खुद से प्रॉमिस करना चाहिए कि हम अपने आसपास, अपने घरों में, अपनी बिल्डिंग में या कहीं आते-जाते वक्त कचरा न फेंके, जिससे गंदगी फैले। हमें कचरे के लिए बंद डस्टबिन का इस्तेमाल करना चाहिए और सूखे व गीले कचरे को अलग-अग डालना चाहिए। इससे वो कचरा खाद्य बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सके।

5. इलेक्ट्रिसिटी सेव करे

इलेक्ट्रिसिटी के ज्यादा इस्तेमाल से ग्लोबल वॉर्मिंग पर काफी असर पड़ता है इसलिए कोशिश करें कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज का कम से कम इस्तेमाल करें। जितनी जरूरत हो उतनी ही इस्तेमाल करें। कई बार लोग लाइट, पंखा, एसी बिना इस्तेमाल के भी चलने देते हैं, इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है।

Related Articles

Back to top button