राष्ट्रीय

एनटीए ने 12 अक्टूबर निर्धारित की है नतीजों की तिथि

स्वतंत्रदेश,लखनऊ : केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (यूजी) – एनईईटी यानि नीट (यूजी) 2020 परीक्षा का परिणाम तय समय पर ही घोषित किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि नीट परीक्षा परिणामों को नये सत्र को शुरू करने में पहले ही हो चुकी देरी को देखते हुए नतीजे निर्धारित तिथि को उपलब्ध करा दिये जाएंगे। नीट यूजी 2020 परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा नतीजों को 12 अक्टूबर 2020 को जारी किये जाने घोषणा पहले ही की जा चुकी है। मेडिकल अंडरग्रेजुएट कोर्से में दाखिले के लिए नीट परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार अपना परिणाम, स्कोर कार्ड और रैंक आदि की जानकारी परीक्षा पोर्टल, ntaneet.nic.in पर जारी होने के बाद देख पाएंगे। हालांकि, नीट यूजी रिजल्ट 2020 को लेकर किसी भी अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते रहना चाहिए।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि नीट 2020 परीक्षा का परिणाम तय समय पर ही घोषित किया जाएगा।

इससे पहले, एनटीए ने नीट यूजी 2020 परीक्षा के लिए ऑफिशियल ‘आंसर की’ और क्वेश्चन पेपर के जारी किये थे। साथ ही, एजेंसी ने उम्मीदवारों से ‘आंसर की’ को लेकर किसी भी प्रकार की आपत्ति को 7 अक्टूबर तक आमंत्रित किये थे। एनटीए नीट परीक्षा परिणामों के साथ-साथ नीट 2020 फाइनल ‘आंसर की’ भी जारी करेगा।

बता दें कि नीट यूजी परीक्षा 2020 के लिए 15.97 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था। परीक्षा का आयोजन एनटीए द्वारा 13 सितंबर को कराने की घोषणा की गयी थी। जिसे उम्मीदवारों की बड़ी संख्या में संभावित संक्रमण को लेकर इसे स्थगित करने के लिए उच्चतम न्यायालय में दायर याचिका को खारिज किये जाने के बाद परीक्षा निर्धारित समय पर आयोजित की गयी। नीट यूजी परीक्षा में 85-90 फीसदी उम्मीदवारों ने भाग लिया।

Tags

Related Articles