उत्तर प्रदेशराज्य

सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया से हुआ 24,560 करोड़ का एमओयू

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया की बड़ी कम्पनियां उत्तर प्रदेश में 24,560 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। इस संबंध में इन देशों की 6 कम्पनियों और राज्य सरकार के बीच समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित हो गया है। एमओयू साइन करने वाली कम्पनियां डाटा सेंटर, लॉजिस्टिक सर्विस, ईएमएस फॉर स्मार्ट डिवाइस एंड आईओटी प्रोडक्ट्स, एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर, डाटा सेंटर एंड लॉजिस्टिक पार्क और फूड प्रोसेसिंग में निवेश करेंगी। इससे प्रदेश में 19500 रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

यूपी में निवेश के लिए सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया की कंपनियों के साथ 24,560 करोड़ रुपये के एमओयू साइन हो चुके हैं। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर की बनाने के लिए वृहद कार्ययोजना बनाकर कार्य कर रहे हैं। इसके लिए फरवरी में ग्लोबल इन्वेटर्स समिट (जीआईएस-23) का आयोजन किया जा रहा है। इसी के दृष्टिगत पिछले माह जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के नेतृत्व में टीम योगी सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी। इस दौरान टीम ने 9 गवर्नमेंट टू बिजनेस (जी टू बी) और गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट (जी टू जी) बैठकें की थीं और निवेशकों को जीआईएस का आमंत्रण भी दिया था।

टीम योगी के दौरे का नतीजा रहा कि सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया की 15 कम्पनियों ने प्रदेश में 26,380 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव दिया था। इन प्रस्तावों के धरातल पर उतरने पर प्रदेश में 22,250 नौकरी एवं रोजगार के अवसर सृजति होने की संभावना है। इस कड़ी में इन्हीं कम्पनियों में से 6 कम्पनियों ने इसी माह उत्तर प्रदेश सरकार से एमओयू साइन कर लिया है। वहीं बाकी बची नौ कम्पनियों से एमओयू साइन होने की प्रक्रिया पाइपलाइन में है, जो जीआईएस से पहले पूरी हो जाएगी।

ये कम्पनियां करेंगी निवेश
स्टार कंसोर्टियम प्राइवेट लिमिटेड डाटा सेंटर और लॉजिस्टिक सर्विस में 1000-1000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इन दोनों क्षेत्रों में निवेश से 2 हजार नौकरी और रोजगार के अवसर सृजित होंगे। ग्लोबल स्टेट कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड डाटा सेंटर 8260 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इससे 500 रोजगार मिलेंगे।

Related Articles

Back to top button