उत्तर प्रदेशराज्य

 तत्काल बंद कराएं सड़कों के अवैध कट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:हादसों को रोकने के लिए प्रदेश भर की सड़कों पर अवैध कट तत्काल बंद कराने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अत्यधिक हादसे वाले 2068 ब्लैक स्पॉट को हर हाल में 31 मार्च तक दुरुस्त करने के लिए कहा गया है।



पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद ने शुक्रवार को अधिकारियों से कहा है कि वे अगले पांच दिन में बताएं कि ये सड़कें किन विभागों के अधीन हैं। साथ ही चेतावनी दी कि सड़कों के अत्यधिक हादसे वाले चिह्नित स्थान (ब्लैक स्पॉट) सुधारने के नाम पर कोई खानापूरी न हो। लापरवाही मिलने पर संबंधित अफसरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। सड़क सुरक्षा एवं ब्लैक स्पॉट के सुधार के लिए आयोजित एक दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रसाद ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़क सुरक्षा के सभी स्वीकृत कार्य हर हाल में 31 मार्च तक पूरे कर लिए जाएं। प्रदेश के सभी ब्लैक स्पॉट वाली सड़कों के विभाग का निर्धारण और संकरी पुल-पुलियों का चिह्नीकरण 11 जनवरी तक पूरा कर लिया जाए। मार्गों के कैरिज-वे पर आने वाले इलेक्ट्रिक पोल एवं पेड़ों को हटाने का काम तत्काल प्रारंभ हो।

जंक्शन प्वाइंट पर सड़कों के लेवल में नहीं रहेगा अंतर
राज्य मार्गों और प्रमुख जिला मार्गों से निकलने वाले ऐसे ग्रामीण मार्ग, जिनका लेवल मुख्य मार्गों से काफी नीचे है, उनके सुधारीकरण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। प्रमुख जिला मार्गों पर अवैध कट बंद करने के लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस का सहयोग लिया जाएगा। सड़क पर संकेतक लोगों को दिखाई दें, इसके लिए इनके आसपास सफाई कराई जाएगी। स्कूल, हॉस्पिटल एवं जनसमुदाय केंद्रों पर रोड सेफ्टी से संबंधित कार्य प्राथमिकता से कराने पर जोर दिया जाएगा। 

हर माह बतानी होगी प्रगति
मंत्री ने कहा कि जिला सड़क सुरक्षा समितियों की मासिक बैठक प्रति माह की 7 तारीख को कराते हुए उसकी प्रगति केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के पोर्टल पर अपलोड किया जाए। नई परियोजनाओं के डीपीआर बनाते समय रोड सेफ्टी डिजाइन का प्रावधान अवश्य हो।  

Related Articles

Back to top button