उत्तर प्रदेशलखनऊ

NHM एंबुलेंस खरीद में करोड़ों का खेल

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में अब एंबुलेंस खरीद में करोड़ों के खेल का मामला सामने आया है। यह खेल 3018 एंबुलेंस की महत्वपूर्ण विशिष्टताओंमें बदलाव करके किया गया है। मामले की जांच शुरू हो गई है। करीब 15 करोड़ का खेल पकड़ में आया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में अब एंबुलेंस खरीद में करोड़ों के खेल का मामला सामने आया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में वर्ष 2018 में पहले चरण में 662, दूसरे चरण में 812 और तीसरे चरण में 1544 एंबुलेंस खरीदी गईं। जेम पोर्टल के जरिए तीन चरण में कुल 3018 एंबुलेंस खरीदी गईं। हर एंबुलेंस की कीमत करीब 15 लाख रुपये थी। आपूर्तिकर्ता कंपनी ने एनएचएम को एंबुलेंस की आपूर्ति भी कर दी। लेकिन ब्लोअर सहित कई तकनीकी फीचर एंबुलेंस से हटा दिए गए। इस बीच कोविड आ गया और एंबुलेंस मरीजों को अस्पताल ले जाने में लग गईं। कोविड खत्म होने के बाद इस खेल का खुलासा हुआ। 

इसी बीच उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कॉरपोरेशन लिमिटेड केजरिए नई एंबुलेंस खरीदी गईं। नई एंबुलेंस में ब्लोअर सहित अन्य हीटिंग उपकरण मौजूद पाए गए। इससे शक यकीन में बदल गया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक ने महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को पत्र लिखकर पूरे मामले की जांच कराने के  लिए कहा। यह भी स्पष्ट किया है कि आपूर्तिकर्ता कंपनी ने विभाग को दिए गए शपथ पत्र में जिस स्पेसीफिकेशन्स का जिक्र किया था। वह आपूर्ति केसमय एंबुलेंस से हटा दिए गए हैं। ऐसे में महानिदेशालय ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

Related Articles

Back to top button