राज्य

N-95 मास्क पर निर्यात प्रतिबंध हटाया

 स्वतंत्रदेश ,लखनऊ : सरकार ने मंगलवार को एन -95 मास्क को लेकर निर्यात प्रतिबंध हटा दिया। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि एन 95/एफएफपी -2 मास्क या इसके बराबर की निर्यात नीति को मुक्त श्रेणी में प्रतिबंधित करने के नियमों को संशोधित किया गया है, अब सभी प्रकार के मास्क स्वतंत्र रूप से निर्यात योग्य हैं। अगस्त में एन-95/एफएफपी 2 मास्क के लिए 50 लाख इकाइयों का मासिक निर्यात कोटा तय किया गया था।

सरकार ने मंगलवार को एन -95 मास्क को लेकर निर्यात प्रतिबंध हटा दिया। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में कहा कि एन 95/एफएफपी -2 मास्क या इसके बराबर की निर्यात नीति को मुक्त श्रेणी में प्रतिबंधित करने से संशोधित किया गया है

सरसों तेल-इम्युनिटी बढ़ाने वाला विश्वसनीय पदार्थ

कोरोनावायरस महामारी के चलते भारतीय निर्माताओं की एक बड़ी बिरादरी मूसली और ब्रेकफास्ट सीरियल्स से लेकर फोर्टिफाइड ब्रेड, बिस्कुट, फ्लेवर्ड पेय पदार्थ, शहद और च्यवनप्राश जैसे खाद्य पदार्थो का विज्ञापन करने में जुटी हुई है। जबकि इनमें से ज्यादातर में आयुर्वेद के किसी फॉर्मूले का उल्लेख भी नहीं होता है, फिर भी वे दावा करते हैं कि ये उत्पाद इम्युनिटी को बढ़ाने वाला है।

फटाफट खबरे

इस क्षेत्र के विशेषज्ञों ने इन दावों के खिलाफ उपभोक्ताओं को आगाह करते हुए कहा है कि शारीरिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए इस तरह के बोतलबंद शॉर्टकट उनके लिए एक आदर्श समाधान नहीं है।

दिल्ली की एक प्रतिष्ठित न्यूट्रीशनिस्ट और वेट लॉस कंसल्टेंट सिमरन सैनी ने आईएएनएस को बताया, कोरोनावायरस महामारी के दौरान कई कंपनियां अपने उत्पादों को इम्युनिटी बूस्टर के तौर पर पेश कर रहे हैं। यह बेहद खतरनाक ट्रेंड साबित हो सकता, क्योंकि लोग कोरोना संक्रमित होने से डर रहे हैं और ऐसे में वे कोई भी चीज खरीदने के लिए तैयार हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने का वादा करती है।

Tags

Related Articles